ताज़ा खबर
 

Maruti WagonR इलेक्ट्रिक की लांचिंग हुई कन्फर्म! सिंगल चार्ज में चलेगी 150 Km, महज इतनी होगी कीमत

Maruti WagonR कंपनी की तरफ से बेची जाने वाली बेस्ट सेलिंग हैचबैक कारों में से एक है। अब इसके इलेक्ट्रिक संस्करण को जल्द ही बाजार में उतारने की कवायद हो रही है।

Maruti WagonR इलेक्ट्रिक के 50 यूनिट्स की टेस्टिंग की जा रही है।

Maruti WagonR Electric: देश में इस समय इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है उत्तर प्रदेश और दिल्ली में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीदारी हो रही है। इसी क्रम में कई वाहन निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक कारों को बाजार में उतारने में लगी हैं। हाल ही में Hyundai ने अपनी इलेक्ट्रिक कार Kona को लांच किया था। अब मारुति सुजुकी अपनी WagonR के इलेक्ट्रिक संस्करण को पेश करने जा रही है।

Maruti WagonR इलेक्ट्रिक को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है। देश भर में कंपनी इसके 50 से ज्यादा यूनिट्स की टेस्टिंग कर रही है। कंपनी के आला अधिकारियों ने इस बात की पुष्टी की है कि WagonR के इलेक्ट्रिक वर्जन को अगले साल की शुरुआत में बाजार में लांच किया जा सकता है।

ये कार पेट्रोल और सीएनजी वर्जन में पहले से ही मौजूद है इस वर्ष के अंत तक कंपनी इसके LPG वैरिएंट को भी लांच करेगी। वहीं अगले साल की शुरूआत इलेक्ट्रिक वर्जन से होगी। बता दें कि, ये कार सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर तक का सफर कर सकेगी। वहीं इस कार के निर्माण में 50 से 60 प्रतिशत तक की कॉस्ट अकेले इसके बैटरी की होगी।

हालांकि इसकी कीमत के बारे में कंपनी द्वारा कोई जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इसे 8 से 10 लाख रुपये की कीमत में लांच कर सकती है। इस कार में कंपनी फास्ट चार्जिंग सिस्टम का भी प्रयोग कर रही है जिससे इसे आसानी से जल्दी चार्ज किया जा सकेगा।

फिलहाल सरकार ने भी देश भर में इलेक्ट्रिक कारों के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए टैक्स में छूट की घोषणा की है। इसके अलावा देश भर में 1,000 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन शुरू करने का टेंडर भी जारी किया है। इसे जल्द ही बढ़ाकर 3,000 प्वाइंट्स तक पहुंचाया जाएगा। मारुति सुजुकी की कोशिश है ​कि नई WagonR इलेक्ट्रिक को कम से कम कीमत में लांच किया जाए ताकि ज्यादा लोगों तक इस कार को पहुंचाया जा सके।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App