ताज़ा खबर
 

Maruti WagonR इलेक्ट्रिक कार को Nexa शोरुम से बेचेगी कंपनी, सिंगल चार्ज में चलेगी 200 Km

जानकारों के अनुसार इस कार की कीमत 8 से 10 लाख रुपये के बीच हो सकती है। इस समय देश भर में कंपनी ने WagonR इलेक्ट्रिक के कुल 50 यूनिट्स को टेस्टिंग के लिए सड़कों पर उतारा है।

Author Published on: June 25, 2019 4:08 PM
Maruti WagonR कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली पहली इलेक्ट्रिक कार होगी।

Maruti WagonR Electric: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों को लांच किए जाने की होड़ सी मची हुई है। तकरीबन हर वाहन निर्माता कंपनी इस सेग्मेंट में उतरने की तैयारी में है। आगामी 9 जुलाई को Hyundai अपनी Kona के तौर पर देश की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी को लांच करने जा रही है। वहीं मारुति सुजुकी पहले से ही अपनी हैचबैक कार वैगनआर के इलेक्ट्रिक संस्करण को पेश करने की तैयारी कर रही है। अब खबर आई है कि कंपनी वैगनआर इलेक्ट्रिक की बिक्री के अपने प्रीमियम ब्रांड नेक्सा के तहत करेगी।

कार एंड बाइक में छपी रिपोर्ट के मुताबिक मारुति सुजुकी अपने प्रीमियम डीलरशिप से इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री करेगी। फिलहाल कंपनी Nexa डीलरशिप से कुछ वाहनों की बिक्री करती है। जिसमें Baleno, Ciaz और S-Cross शामिल हैं। देश भर में इस समय तकरीबन 250 नेक्सा डीलरशिप मौजूद हैं।

ऐसा माना जा रहा है कि नई WagonR इलेक्ट्रिक कार की कीमत सामान्य कारों के मुकाबले ज्यादा होगी, इसलिए इसे नेक्सा शोरूम के तहत बेचा जाएगा। हाल ही में इस कार को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया था। भले ही इस कार की कीमत ज्यादा हो लेकिन ये देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी, कंपनी इस दिशा में लगातार काम भी कर रही है ताकि इसकी कीमत को कम से कम रखा जा सके।

जानकारों के अनुसार इस कार की कीमत 8 से 10 लाख रुपये के बीच हो सकती है। इस समय देश भर में कंपनी ने WagonR इलेक्ट्रिक के कुल 50 यूनिट्स को टेस्टिंग के लिए सड़कों पर उतारा है। इन कारों की टेस्टिंग के दौरान जो भी आंकड़े सामने आ रहे हैं कंपनी उन्हीं के आधार पर अपनी इस कार को भारतीय बाजार के लिए तैयार कर रही है।

खबर के अनुसार मारुति सजुकी आगामी 2020 से देश में ही Lithium Ion बैटरी का निर्माण भी शुरु करने वाली है। जिनका प्रयोग इस कार में किया जाएगा। इससे सबसे बड़ा फायदा इसकी कीमत में देखने को मिलेगा। कंपनी के इस प्रोजेक्ट में जापानी वाहन निर्माता कंपनी
Toyota भी मदद कर रही है। दोनों कंपनियों के बीच इस तकनीक को विकसित करने के लिए एक अनुबंध भी हुआ है।

सुजुकी और टोयोटा के बीच पहले से ही इस अनुबंध के तहत काम हो रहा है। हाल ही में टोयोटा ने मारुति सुजुकी की मशहूर हैचबैक कार Baleno के प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई Glanza को बाजार में लांच किया है। हालांकि अभी WagonR इलेक्ट्रिक के रेंज के बारे में आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि ये कार सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर का रेंज तय करेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 “100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहन योजना कोई कार्ड छपवाने जैसा काम नहीं” TVS सहित दिग्गजों ने किया नीति आयोग का विरोध
2 Jeep Compass Trailhawk भारत में हुई लांच, दमदार परफॉर्मेंस से Toyota Fortuner को देगी टक्कर
3 आ रही है देश की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Hundai Kona, सिंगल चार्ज में चलेगी 450 Km, जानिए 5 खास बातें