ताज़ा खबर
 

Maruti Vs Hyundai: Vitara Brezza या Venue कौन सी कार देगी कम बजट में ज्यादा फीचर्स और माइलेज

अगर आप एक कॉम्पैक्ट एसयूवी की तलाश कर रहे हैं तो यहां जान लीजिए कि Maruti Vitara Brezza vs Hyundai Venue में कौन रहेगी आपके बजट में बेस्ट।

Edited By भरत सिंह दिवाकर नई दिल्ली | Updated: May 16, 2021 11:43 AM
मारुति विटारा ब्रेजा या हुंडई वेन्यू, जानिए कौन है बेस्ट। (फोटो- MARUTI & HYUNDAI)

भारत के ऑटो सेक्टर में ग्राहकों की पसंद में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है। जिसमें लोग अब छोटी कारों के बजाय कॉम्पैक्ट एसयूवी खरीदने पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। जिसको देखते हुए तमाम प्रमुख कार निर्माता कंपनियों ने इस सेगमेंट में अपनी कारों को लॉन्च करना शुरु कर दिया है।

कार निर्माताओं द्वारा लॉन्च की जा रही इन मिड साइज कॉम्पैक्ट एसयूवी से ग्राहकों के सामने कई विकल्प मौजूद हो चुके हैं लेकिन इसके साथ ही एक कंफ्यूजन भी बढ़ गया है कि किस ब्रांड की और कौन सा मॉडल हमारे बजट में बेस्ट रहेगा।

लोगों की इस परेशानी को समझते हुए हम आपको आज बताने जा रहे हैं दो प्रमुख कंपनी की कारों के बारे में की कौन सी कार आपके बजट में आकर कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के मामले में बेस्ट होने वाली है। जिसमें हम बात करने वाले हैं मारुति विटारा ब्रेजा और हुंडई की वेन्यू के बारे में।

Maruti Vitara Brezza: मारुति ने अपनी इस कॉम्पैक्ट एसयूवी कार को तीन वेरिएंट में लॉन्च किया है जिसमें एलएक्सआई, वीएक्सआई और जेडएक्सआई शामिल हैं। इस कार में 1462 सीसी का इंजन दिया गया है जो 103.26 बीएचपी की पावर और 103.26 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है।  (ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

इस कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें पावर विंडो, पैसेंजर एयरबैग, पावर स्टीयरिंग, पावर एडजेस्टेबल एक्सटीरियर रियर व्यू मिरर के साथ एबीएस जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कार की माइलेज को लेकर कंपनी की कहना है कि ये कार 17.03 किलोमीटर का माइलेज देती है। इस कार की शुरुआती कीमत है 8,48,441 लाख रुपये जो टॉप मॉडल तक जाते जाते 10,47,734 लाख रुपये हो जाती है।

Hyundai Venue:  हुंडई ने अपनी 5 सीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी को 6 वेरिएंट में लॉन्च किया है। जिसमें कंपनी ने पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के विकल्प दिए हैं। पहला इंजन 1.0 लीटर का टर्बो चार्ज पेट्रोल इंजन है तो दूसरा 1.5 लीटर डीजल इंजन है। इसके पेट्रोल इंजन की बात करें तो ये 120 पीएस की पावर और 172 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है।

इस कार में ब्लूलिंक कनेक्टेड तकनीक के अलावा ऑटो क्लाइमेट, रियर सीट पर एसी, वायर लैस मोबाइल चार्जिंग, क्रूज कंट्रोल, के साथ 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।

यात्रियों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए इसमें 6 एयरबैग्स, रियर पार्किंग सेंसर कैमरा के साथ, ईबीडी एबीएस जैसे फीचर्स दिए गए हैं तो चाइल्ड सीट एंकर, स्पीड अलर्ट और सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे प्रीमियर फीचर्स भी शामिल हैं।

इस कार के माइलेज को लेकर कंपनी का कहना है कि ये कार 23.7 किलोमीटर तक का माइलेज देती है। इस कार की शुरुआती कीमत 7,84,767 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 9,59,394 लाख रुपये तक हो जाती है।

Next Stories
1 जल्द लॉन्च होने वाली है 7 सीटर SUV की बड़ी रेंज, जो साबित होंगी नई फ्रंटियर
2 Volkswagen Vento: सिर्फ 4 लाख के रेंज में मिल रही सेडार कार, नई की कीमत करीब 10 लाख रुपये
3 Mahindra Thar चलाने का शौक है तो खर्च करने होंगे सिर्फ 4 लाख, नई की कीमत 15 लाख रुपये
ये  पढ़ा क्या?
X