ताज़ा खबर
 

Maruti Swift Vs Hyundai i10 Nios: देखें 6 लाख के भीतर कौन-सी गाड़ी आपकी जरूरत के हिसाब से होगी बेस्ट, कीमत और पावर में मामूली है अंतर!

वर्तमान में Maruti Swift में केवल एक पेट्रोल इंजन का विकल्प मिलता है। जो 1.2-लीटर VVT फोर-सिलेंडर इंजन है, यह इंजन 82 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टार्क पैदा करता है।

Maruti Swift की वर्तमान में कीमत 5.19 लाख रुपये से शुरू होती है,

Maruti Swift Vs Hyundai i10 Nios: जब भी कोई हैचबैक गाड़ी को खरीदने का मन बनाता है, तो सबसे पहले Maruti और Hyundai की गाड़ियों पर विचार किया जाता है। दोनों ही कंपनियां लंबे अरसे से ग्राहकों को लुभा रही हैं। हालांकि अब लोग नई कंपनियों पर भी भरोसा कर रहे हैं। अगर आप भी इन दोनों कंपनियों की गा​ड़ी को खरीदने में विश्वास रखते हैं, और एक हैचबैक की तलाश में हैं। तो हम आपके लिए ले​कर आए हैं महज 6 लाख की कीमत में और की पूरी डिटेल। जिससे आप अपनी पसंद की कार आसानी से चुन सकते हैं।

कीमत और वैरिएंट: मारुति Swift की वर्तमान में कीमत 5.19 लाख रुपये से शुरू होती है, वहीं इसके टॉप वैरिएंट की कीमत 8.02 लाख रुपये तय की गई है। यह कार भारतीय बाजार में 7 वैरिएंट और 1 इंजन विकल्प के साथ मौजूद है। वहीं Hyundai Grand i10 Nios की कीमत 5.06 लाख रुपये से शुरू होकर 8.29 लाख रुपये तक जाती है। यह कार मार्केट में 15 वैरिएंट और 3 इंजन विकल्प के साथ उपलब्ध है। कुल मिलाकर दोनों गाड़ियों के बेस वैरिएंट में महज 13 हजार रुपये का अंतर है।

इंजन विकल्प, पावर और माइलेज: वर्तमान में Swift में केवल एक पेट्रोल इंजन का विकल्प मिलता है। जो 1.2-लीटर VVT फोर-सिलेंडर इंजन है, यह इंजन 82 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टार्क पैदा करता है। इस कार में मैन्युअल और एएमटी दोनों का विकल्प मिलता है। वहीं माइलेज की बात करें तो यह कार 21.27km प्रति लीटर का माइलेज देती है।

Hyundai i10 Nios में तीन इंजन विकल्प मिलते हैं, जिसमें 1186cc का डीजल इंजन,1197cc और 998cc का पेट्रोल इंजन और 1197cc इंजन के साथ CNG का विकल्प भी शामिल है। हालांकि इस कार के पेट्राल वर्जन से Swift पेट्रोल की तुलना करें तो इसकी पावर और टॉर्क में कोई खास अंतर देखने को नहीं मिलता है। वहीं कंपनी का दावा है कि आई 10 नियोस 20.7km प्रति लीटर तक माइलेज देने में सक्षम है। बता दें, इस कार के साथ भी मैन्युअल और एएमटी दोनों का विकल्प मिलता है।

इंटीरियर और फीचर्स: इंटीरियर की बात करें तो स्विफ्ट के साथ एक ब्लैक थीम दी जाती है, जो स्पोर्टी लुक देती है। इसके साथ ही इस कार में स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स वाला फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स मिलते हैं। हालांकि स्विफ्ट में रियर एसी वेंट्स की कमी जरूर रह जाती है। वहीं नियोस में एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रियर एसी वेंट के साथ ऑटो एसी, कीलेस एंट्री, रियर पार्किंग सेंसर, डुअल फ्रंट एयरबैग और EBD के साथ ABS भी शामिल हैं।

निष्कर्ष: कुल मिलाकर देखा जाए तो मारुति स्विफ्ट और आई10 नियोस दोनों ही गाड़ियों में अपनी खूबी है, अगर आप डिजाइन के साथ जाते हैं, तो नियोस आपकी पहली पसंद हो सकती है, क्योंकि कंपनी ने बीते वर्ष इस कार को नए अवतार में लॉन्च किया है। वहीं अगर विश्वास की बात करें तो लंबे समय से मार्केट में मौजूद होने के चलते मारुति स्विफ्ट ग्राहकों को पसंद आती है।

Next Stories
1 Bajaj की सबसे सस्ती BS6 Pulsar 125 के स्प्लिट सीट वर्जन के लांच से पहले ही हुआ कीमत का खुलासा! पहले से इतनी महंगी हुई बाइक
2 Maruti और Renault की सबसे सस्ती कारें! कीमत 3 लाख रुपये से भी कम और देती हैं 31Km तक का माइलेज, जानें पूरी डिटेल
3 लॉकडाउन के बीच Maruti Dzire का कमाल! फिर बनी देश की बेस्ट सेलिंग सिडान कार, जानिए क्यों पसंद कर रहे हैं लोग
ये  पढ़ा क्या?
X