ताज़ा खबर
 

Maruti Dzire या Hyundai Aura, 6 लाख के बजट में कौन है बेस्ट फीचर्स वाली कॉम्पैक्ट सेडान

Maruti Swift Dzire vs Hyundai Aura ये दोनों कार 6 लाख के शुरुआती बजट में आती हैं। यहां बताए गए फीचर्स स्पेसिफिकेशन के आधार पर चुन सकते हैं इन दोनों में से आपके लिए बेहतर विकल्प।

6 लाख के बजट में Maruti Dzire या Hyundai Aura में साबित होगी बेस्ट कॉम्पैक्ट सेडान। (फोटो- MARUTI AND HYUNDAI)

देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में कम कीमत वाली कारों के बाद नंबर आता है कॉम्पैक्ट सेडान कार का जो कम कीमत में ज्यादा फीचर्स वाली स्टाइलिश कार हैं। इस कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में चुनिंदा कार ही मौजूद हैं जिसमें आज हम आपको उन दो कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कीमत के मामले में कम हैं लेकिन स्टाइल, माइलेज, और फीचर्स के मामले में दमदार है।

इसमें हमने चुना है मारुति सुजुकी डिजायर और हुंडई ऑरा को जिसमें हम बताएंगे इन दोनों कारों के फीचर्स, माइलेज, और स्पेसिफिकेशन की पूरी जानकारी। जो आपको कार खरीदते वक्त बेहद काम आने वाली है।

Maruti  Swift Dzire: मारुति स्विफ्ट डिजायर कंपनी की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक है। जिसको मारुति ने चार वेरिएंट में लॉन्च किया है। इस कार में 1.2 लीटर वाला 1197 सीसी का इंजन दिया गया है।

यह इंजन 90 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस कार में 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है। कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक एलईडी हेडलैंप,रियर एसी वेंट, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

सेफ्टी के लिए इस कार में एबीएस, ईबीडी, फ्रंट सीटों पर ड्यूल एयरबैग, हिल होल्ड रियर व्यू कैमरा जैसे फीचर्स आते है। कार की माइलेज को लेकर दावा है कि यह कार 23.26 किलोमीटर से लेकर 24.12 किलोमीटर का माइलेज देती है। इस कार की शुरुआती कीमत 5.98 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 9.02 लाख रुपये हो जाती है।

Hyundai Aura: हुंडई ऑरा कंपनी की सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट सेडान कार है। जिसको पांच वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। इसके साथ कंपनी ने दो इंजन विकल्प भी दिए हैं। जिसमें पहला 1.2 लीटर डीजल और दूसरा 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन है।  (ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

इसके पेट्रोल इंजन की बात की जाए तो यह 998 सीसी का इंजन है। यह इंजन 83 पीएस की पावर और 114 एनएम का टॉर्क जरनेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।

हुंडई ऑरा के फीचर्स की बात की जाए तो इसमें 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्ट के साथ आता है। इसके साथ ही वायरलैस स्मार्टफोन चार्जर, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कार की माइलेज को लेकर हुंडई का दावा है कि यह कार पेट्रोल इंजन पर 20.1 किलोमीटर और डीजल इंजन पर 25.4 किलोमीटर तक की माइलेज देती है। इसकी शुरुआती कीमत 5.97 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 9.31 लाख रुपये हो जाती है।

Next Stories
1 25 हजार में खरीदें Hero maestro Edge, 65 kmpl माइलेज के साथ मिलेगी मनी बैक गारंटी
2 32 kmpl माइलेज वाली Maruti WagonR खरीदें 1.2 लाख में, पसंद न आने पर कंपनी में करें वापस
3 सिंगल चार्ज में 240km चलेगा ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए लॉन्च से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल
ये पढ़ा क्या?
X