scorecardresearch

Maruti Swift CNG फेस्टिव सीजन में हो सकती है लॉन्च, जानें क्या हो सकती है कीमत और माइलेज

CNG Car खरीदना चाहते हैं तो यहां जान लीजिए बहुत जल्द लॉन्च होने वाली Maruti Swift CNG की हर छोटी बड़ी डिटेल।

Maruti Swift CNG फेस्टिव सीजन में हो सकती है लॉन्च, जानें क्या हो सकती है कीमत और माइलेज
Maruti Swift CNG हो सकती है देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार, जानें यहां क्या है अपडेट। (फोटो- MARUTI SUZUKI)

मारुति सुजुकी सीएनजी कारों की तेजी से बढ़ती डिमांड को देखते हुए अपनी मौजूदा कारों के सीएनजी वर्जन लॉन्च कर रही है जिसमें नया नाम जुड़ गया है कंपनी की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक मारुति स्विफ्ट का जिसका सीएनजी वर्जन बहुत जल्द कंपनी भारतीय मार्केट में उतारने वाली है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मारुति सुजुकी अपनी मारुति स्विफ्ट सीएनजी को दिवाली के फेस्टिव सीजन में पेश कर सकती है और साल  के अंत में दिसंबर महीने में लॉन्च कर सकती है।

मारुति स्विफ्ट वर्तमान में चार ट्रिम्स के साथ मार्केट में मौजूद है जो LXi, VXi, ZXi, and ZXi+ हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी इसके वीएक्सआई और जेडएक्सआई वेरिएंट के साथ ही सीएनजी का विकल्प देगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मारुति सुजुकी की कई डीलरशिप ने अनऑफिशियली मारुति स्विफ्ट सीएनजी की प्री बुकिंग लेना शुरू कर दिया है लेकिन कंपनी ने इस कार के लॉन्च से लेकर कीमत या दूसरी चीजों के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है।

कंपनी मारुति स्विफ्ट को न सिर्फ सीएनजी वर्जन में लॉन्च करने वाली है बल्कि इसके इंजन और फीचर्स को बी अपडेट किया जाएगा। इंजन अपडेट किए जाने और सीएनजी वेरिएंट होने के बाद इस कार की माइलेज पहले से ज्यादा बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मारुति स्विफ्ट में सीएनजी किट लगने के बाद  इसकी माइलेज हाल ही में लॉन्च की गई मारुति सेलेरियो के बराबर हो जाएगा। कंपनी के दावे के मुताबिक, मारुति सेलेरियो पेट्रो और सीएनजी फ्यूल वेरिएंट में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार है।

मारुति सेलेरियो पेट्रोल पर 26 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी पर 35.6 किलोमीटर प्रति किलो का माइलेज देती है। अगर कंपनी मारुति स्विप्ट के इंजन को सेलेरियो की तरह अपडेट करती है तो इसकी माइलेज भी मारुति सेलेरियो के बराबर या उससे ज्यादा हो सकती है।

मारुति स्विफ्ट की पेट्रोल पर वर्तमान माइलेज 23.20 किलोमीटर प्रति लीटर की है जिसे ARAI ने प्रमाणित किया है। इंजन अपडेट के बाद ये माइलेज पेट्रोल पर बढ़कर 25 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी पर 35 किलोमीटर प्रति किलो हो सकती है।

मारुति स्विफ्ट सीएनजी की कीमत के बारे में बात करें तो कंपनी जिन दो वेरिएंट के साथ सीएनजी का विकल्प देने वाली है उसमें वीएक्सआई वेरिएंट की शुरुआती कीमत 6.82 लाख रुपये और जेडएक्सआई मैनुअल की शुरुआती कीमत 7.50 लाख रुपये है।

सीएनजी वेरिएंट का विकल्प देने के बाद कंपनी इन दोनों वेरिएंट को 1 लाख रुपये की बढ़ी हुई कीमत के साथ मार्केट में उतार सकती है जिसमें वीएक्सआई की शुरुआती कीमत 7.82 लाख रुपये और जेडएक्सआई की शुरुआती कीमत 8.50 लाख रुपये तक हो सकती है।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट