ताज़ा खबर
 

Maruti Futuro-E: आ रही है सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी! Auto Expo में होगी पेश, जानिए क्या होगा इसमें खास?

Maruti Suzuki ने हाल ही में Futuro-E एसयूवी के लिए ट्रेडमार्क एप्लीकेशन भी फाइल ​किया था, जिसमें इस एसयूवी के नाम का जिक्र किया गया है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को कंपनी Auto Expo 2020 में पेश कर सकती है।

Author Published on: December 11, 2019 11:31 AM
प्रतिकात्मक तस्वीर: Maruti Futuro-E कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली पहली इलेक्ट्रिक SUV होगी।

Maruti Futuro-E Electric SUV: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने आखिरकार अपनी आने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी के नाम से पर्दा उठा दिया है। लंबे समय से इस बात की चर्चा हो रही थी कि कंपनी अपनी S-Presso के ही इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश करेगी लेकिन अब ये कन्फर्म हो गया है कि कंपनी की आने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी का नाम Maruti Futuro-E होगा। जानकारी के अनुसार कंपनी इसे अगले फरवरी महीने में आयोजित होने वाले Auto Expo 2020 में पेश करेगी।

कंपनी अपनी Futuro-E इलेक्ट्रिक एसयूवी को बतौर कॉन्सेप्ट पेश करेगी। हाल ही में कंपनी ने इस एसयूवी के लिए ट्रेडमार्क एप्लीकेशन भी फाइल ​किया था, जिसमें इस एसयूवी के नाम का जिक्र किया गया है। इस बार के ऑटो एक्सपो में इलेक्ट्रिक कारों की भरमार लगने वाली है। इस सेग्मेंट में टाटा मोटर्स, महिंद्रा, मोरिस गैराजेज (MG Motors) जैसी कंपनियां भी अपने वाहनों को पेश करेंगी।

हालांकि Maruti ने अपनी आने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी Futuro-E के बारे में कोई तकनीकी जानकारी साझा नहीं की है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि ये कार कंपनी के Wagon R EV पर बेस्ड हो सकती है। कंपनी इस समय देश भर में इलेक्ट्रिक वैगनआर की टेस्टिंग कर रही है, इसके लिए 50 मॉडलों को सड़कों पर उतारा गया है।

Maruti Futuro-E का कॉन्सेप्ट अपने आकार में छोटा होगा और हमेशा की तरह कंपनी इस कार को भी किफायती कीमत में पेश करेगी। यदि कंपनी इस कार को WagonR इलेक्ट्रिक के प्लेटफॉर्म पर तैयार करती है तो इसमें 72 V की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर और 25 kWh की क्षमता का बैटरी पैक प्रयोग किया जा सकता है।

इसी मोटर का प्रयोग कंपनी ने वैगनआर इलेक्ट्रिक में भी किया है। इसके अलावा इस एसयूवी में कंपनी AC और DC फास्ट चार्जिंग सिस्टम को भी बतौर स्टैंडर्ड शामिल कर सकती है। सिंगल चार्ज में ये कार 130 से 150 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। फिलहाल इस बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। अब देश को Maruti Futuro-E कॉन्सेप्ट का इंतजार है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Maruti Alto से लेकर Renault KWID तक, ये हैं सबसे ज्यादा बेची जाने वाली छोटी कारें! देती हैं 22Kmpl का माइलेज और कीमत 3 लाख से भी कम
2 Tata Motors का नेटवर्क विस्तार पर जोर! देश में शुरु करेगा 100 नए डीलरशिप
3 Honda City अब नए BS-VI इंजन के साथ हुई लांच, पहले से महंगी हुई कार! देगी 18 Kmpl का माइलेज
ये पढ़ा क्या?
X