ताज़ा खबर
 

Maruti XL6 खरीदें या Ertiga! जानिए कौन है आपके बजट में सबसे बेहतर MPV

Maruti XL6 में कंपनी ने 6 सीटों को शामिल किया है, इसके दूसरे पंक्ति में आपको कैप्टन सीट मिलती है। इसके अलावा ये केवल पेट्रोल वैरिएंट में ही उपलब्ध है। वहीं Ertiga 7 सीटों के साथ पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ बाजार में उपलब्ध है।

Author Published on: August 22, 2019 3:14 PM
Maruti Suzuki XL6 केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही उपलब्ध है।

Maruti XL6 vs Maruti Ertiga Comparison: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने बीते 21 अगस्त को घरेलु बाजार में अपनी नई एमपीवी Maruti XL6 को लांच किया है। इसकी शुरुआती कीमत कंपनी ने 9.79 लाख रुपये तय की है। इस एमपीवी को कंपनी ने अपनी लोकप्रिय कार Ertiga के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। हालांकि इसमें कुछ ऐसे बदलाव किए गए हैं जो कि इसे Ertiga से अलग बनाते हैं। इस एमपीवी के बाजार में आने के बाद दोनों गाड़ियों के बीच तुलना का दौर शुरु हो चुका है। तो आज हम आपको इस लेख में बताएंगे कि आखिर इन दोनों गाड़ियों में से कौन आपके लिए बेहतर विकल्प होगी —

1. डिजाइन: दरअसल, Maruti XL6 को एक क्रॉसओवर लुक दिया गया है जो कि ज्यादा हद तक Ertiga से ही प्रेरित है। लेकिन इसमें कंपनी ने नए बड़े ब्लैक व्हील आर्क, रूफ रेल और स्किड प्लेट्स का प्रयोग किया है जो कि इसे रफ और स्पोर्टी लुक प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें फुली LED हेडलैंप, डे टाइम रनिंग लाइट्स और फॉग लैंप को भी शामिल किया गया है।

इसका नया फ्रंट ग्रिल इसे और भी प्रीमियम लुक प्रदान करता है। हालांकि इसका आकार काफी हद तक Ertiga जितना ही है। जिसके चलते इसके टेल लाइट्स आदि में कोई खास परिवर्तन नहीं किया गया है। इसके अलावा XL6 को कंपनी ने एक नए रंग नेक्सा ब्लू के साथ भी पेश किया है जो ग्राहकों और विकल्प प्रदान करता है।

2. इंटीरियर: Maruti XL6 में सबसे बड़ा बदलाव इसके इंटीरियर में देखने को मिलता है। कंपनी ने इसमे कम्पलीट ब्लैक थीम दिया है जो कि इसे प्रीमियम लुक प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें Ertiga की तरह 7 सीट के बजाय केवल 6 सीट ही दिए गए है। इसके दूसरी पंक्ति में कंपनी ने बेंच सीट के बजाय कैप्टन सीट को शामिल किया है, और पीछे की पंक्ति में रिक्लाइनर सीट दिया गया है।

इसमें लैदर सीट को शामिल किया गया है जो कि Ertiga के केवल टॉप वैरिएंट में ही देखने को मिलता है। इसके अलावा XL6 में कंपनी ने क्रूज कंट्रोल को भी शामिल किया है। Ertiga में कंपनी ने बीज और ब्लैक का डुअल कलर इंटीरियर दिया है जो कि लंबे समय से कई कारों में देखने को मिलता है।

3. इंजन: Maruti XL6 केवल एक इंजन विकल्प के साथ उपलब्ध है। कंपनी ने इसमें 1.5 लीटर की क्षमता का K-series पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 103 bhp की पावर और 138 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन बीएस 6 माकनों के अनुसार तैयार किया गया है। XL6 केवल पेट्रोल वर्जन में ही लांच की गई है इसका डीजल वर्जन बाजार में नहीं उतारा गया है।

वहीं Ertiga दो अलग अलग इंजन विकल्प के तौर पर उपलब्ध है। इसमें भी कंपनी ने उसी 1.5 लीटर वाले बीएस6 इंजन का प्रयोग किया है। इसके अलावा ये 1.3 लीटर की क्षमता के DDiS डीजल इंजन के साथ भी उपलब्ध है। XL6 और Ertiga दोनों ही 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4 स्पीड ऑटोमेटिक​ ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध हैं।

4. कीमत: Maruti Suzuki XL6 को कंपनी ने 9.79 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लांच किया है जो कि Ertiga से तकरीबन 2 लाख रुपये ज्यादा महंगी है। मारुति Ertiga की शुरुआती कीमत 7.55 लाख रुपये है। हालांकि कंपनी ने XL6 को बेस वैरिएंट के साथ लांच नहीं किया है, ये केवल टॉप वैरिएंट Zeta और Alpha वैरिएंट में उपलब्ध है।

5. सेल्स नेटवर्क: Maruti XL6 और Ertiga में सबसे बड़ा बदलाव ये है कि ये दोनों ही कंपनी के अलग अलग डीलरशिप द्वारा बेची जा रही हैं। XL6 प्रीमियम सेग्मेंट की कार है तो कंपनी इसे अपने नेक्सा डीलरशिप के माध्मय से बेच रही है। जहां से कंपनी Baleno, S-Cross और Ciaz की बिक्री करती है। वहीं Ertiga कंपनी के सामान्य एरिना डीलरशिप के माध्यम से बेची जा रही है। जहां से Alto, Swift और Vitara Brezza जैसी गाड़ियां बेची जाती हैं। तकरीबन 4 साल पहले कंपनी ने अपने नेक्सा शोरूम की शुरुआत की थी, और अब तक इसके माध्यम से लाखों कारों को बेचा जा चुका है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Kia Seltos भारत में हुई लांच, देती है 21 Kmpl का माइलेज! कम कीमत में Hyundai Creta को देगी टक्कर
2 मंदी में भी Hyundai Grand i10 Nios ने लांच होते ही मचाई धूम! बुक हुईं 5,000 यूनिट्स
3 Bajaj Pulsar से लेकर Platina तक, महज 999 रुपये में घर लाएं ये बाइक! कंपनी दे रही है शानदार ऑफर