Maruti Suzuki XL6: कैप्टन सीट और प्रीमियम फीचर्स के साथ 21 अगस्त को लांच होगी 6-सीटर क्रॉसओवर, जानें 5 बड़ी बातें

Maruti XL6 को कंपनी अपने नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से बेचेगी। इसके अलावा ये ज्यादा प्रीमियम होगी। इसलिए ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इसकी कीमत Ertiga के मुकाबले 50,000 से 75,000 रुपये ज्यादा हो सकती है।

Maruti Suzuki XL6 Crossover launch date, Maruti Suzuki XL6 Crossover price, Maruti Suzuki XL6 Crossover features, Maruti Suzuki XL6 Crossover detail, Maruti Suzuki XL6 Crossover 5 things, Maruti Suzuki XL6 Crossover ertiga, upcoming maruti carsप्रतिकात्मक तस्वीर: Maruti Suzuki XL6 को कंपनी क्रॉसओवर के तौर पर पेश कर रही है।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भारतीय बाजार में अपनी नई Maruti XL6 क्रॉसओवर को लांच करने जा रही है। हाल ही में इस गाड़ी को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है। कंपनी इस एसयूवी को 6 सीटों के बाजार में उतारेगी जिसमें दूसरी पंक्ति में कैप्टन सीट का प्रयोग किया गया है। तो आइये जानते हैं इस क्रॉसओवर के बारे में 5 बड़ी बातें —

1. क्या Ertiga पर है बेस्ड: इस क्रॉसओवर के बारे में कुछ मीडिया रिपोर्टस में दावा किया गया था कि ये Ertiga पर बेस्ड है। लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है, इसके कुछ पार्ट जैसे कि डोर और टेल गेट भले ही इस एमपीवी से मिलते हैं लेकिन इसका डिजाइन बिलकुल अलग है। इसमें कंपनी ने अपराइट नोज और फ्लैटर हुड डिजाइन दिया गया है। इसमें नया ग्रिल, स्कीड प्लेट, रूफ रेल, चंकी फ्रंट और रियर बंपर और LED डे टाइम रनिंग लाइट्स दी गई हैं।

2. Maruti XL6 का इंटीरियर: Ertiga एमपीवी एक 7 सीटर कार है वहीं इस नई Maruti XL6 क्रॉसओवर में कंपनी ने 6 सीटों को शामिल किया है। इसके दूसरे पंक्ति में अर्टिगा के बेंच सीट के बजाय कैप्टन सीट को शामिल किया गया है। इसके अलावा इसमें बीज कलर के केबिन के बजाय कम्पलीट ब्लैक थीम पर आधारित केबिन दिया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि इसका केबिन ज्यादा स्पोर्टी और प्रीमियम फीचर्स से लबरेज होगा। जो कि इस क्रॉसओवर को पूरी तरह से अर्टिगा से अलग करेगा।

3. Maruti XL6 के फीचर्स: इस क्रॉसओवर के सभी फीचर्स के बारे में अभी आधिकारिक रूप से जानकारी नहीं मिल सकी है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इसमें कंपनी डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, रियर पार्किंग सेंसर, स्पीड वॉर्निंग अलर्ट, सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स को शामिल किया जाएगा। इसके अलावा इसके टॉप वैरिएंट में 7.0 इंच का ट्च स्क्रीन डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल, क्लाइमेट कंट्रोल और रियर कैमरा को भी दिया जा सकता है।

4. Maruti XL6 का इंजन: कंपनी इस क्रॉसओवर में 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन का प्रयोग कर सकती है जो कि माइ​ल्ड हाइब्रिड तकनीक से लैस होगा। ये इंजन कार को 105hp की पावर प्रदान करेगा। इस क्रॉसओवर में कंपनी 4 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स और 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स को शामिल कर सकती है। हालांकि इसके डीजल वर्जन के बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है, यदि इसे डीजल वैरिएंट के साथ लांच किया जाता है तो कंपनी के पास इस समय 1.3 लीटर और 1.5 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन उपलब्ध है।

5. Maruti XL6 की कीमत: सबसे आखिर में और जरूरी बात इस क्रॉसओवर की कीमत है। इस क्रॉसओवर को कंपनी अपने नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से बेचेगी। इसके अलावा ये ज्यादा प्रीमियम होगी। इसलिए ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इसकी कीमत Ertiga के मुकाबले 50,000 से 75,000 रुपये ज्यादा हो सकती है। भारतीय बाजार में Ertiga के मौजूदा पेट्रोल मॉडल की शुरुआती कीमत 7.45 लाख रुपये से लेकर 9.57 लाख रुपये तक है।

Next Stories
1 Maruti WagonR इलेक्ट्रिक सिंगल चार्ज में चलेगी 150 किलोमीटर! बस इतनी होगी कीमत, जानिए 5 खास बातें
2 Hyundai Sonata हाइब्रिड सोलर रूफ सिस्टम के साथ हुई पेश, सूर्य की रोशनी से चलेगी कार
3 MG Hector: देश की पहली इंटरनेट SUV का 7-सीटर वर्जन हुआ पेश, कीमत है बस इतनी
ये पढ़ा क्या?
X