ताज़ा खबर
 

मात्र 5 लाख के बजट में मिलेगा 341 लीटर का बूट स्पेस, हैचबैक सेगमेंट में नंबर 1 है  Maruti की ये कार

अगर आप कार से लंबी यात्राएं करते हैं या परिवार के साथ ज्यादा यात्राएं करते हैं तो यहां जानिए 5 लाख के बजट में सबसे ज्यादा बूट स्पेस देने वाली कार की पूरी जानकारी।

हैचबैक सेगमेंट की इस कार में मिलता है सबसे ज्यादा बूट स्पेस। (फोटो- MARUTI)

कार एक ऐसा वाहन है जिसको खरीदते वक्त व्यक्ति सभी फीचर्स और स्पेसिफिकेशन पर बहुत ध्यान देते हैं। जिसमें कार की माइलेज, बजट, फीचर्स और सेफ्टी फीचर्स जुड़े होते हैं। लेकिन अक्सर लोग एक जरूरी फीचर पर ध्यान नहीं देते जो है कार का बूट स्पेस।

ये फीचर उन लोगों के लिए काफी जरूरी होता है जो लगातार लंबी यात्राएं करते हैं या परिवार के साथ ज्यादा यात्रा करते हैं। जिसमें इसी बूट स्पेस के चलते कार में ज्यादा सामान रख सकते हैं बिना किसी परेशानी के।

जिसको ध्यान में रखते हुए हम आपको आज उस कार के बारे में बता रहे हैं जो कीमत में तो कम है लेकिन बूट स्पेस के मामले में एसयूवी कारों को भी पीछे छोड़ देती है। हम बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी वैगनआर की जो अपनी कुछ खासियतों के चलते अपने सेगमेंट की तमाम कारों को पीछे छोड़ देती है।

मारुति वैगनआर कंपनी की बेस्ट सेलिंग कार है जो हैचबैक सेगमेंट में आती है। लेकिन इसकी कुछ खासियतों के चलते ये हैचबैक सेगमेंट की तमाम कारों से आगे है जिसमें इसकी कीमत, माइलेज और बूट स्पेस शामिल हैं।

मारुति वैगनआर में कंपनी ने 1197 सीसी का इंजन दिया है जो 81.80 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस कार में मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दोनों का विकल्प मिलता है।

वैगनआर में 32 लीटर का बड़ा फ्यूल टैंक दिया गया है जो एक लंबी दूरी की यात्रा के लिए काफी अच्छा है। इस कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें पावर स्टीयरिंग, पावर विंडो, एबीएस, एसी, फ्रंट सीट पर डुअल एयरबैग्स, फ्रंट फॉग लाइट और मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील जैसे फीचर्स दिए गए हैं। (ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

इस कार की सबसे बड़ी खासियतों की बात की जाए तो वो है इसमें मिलने वाला बूट स्पेस। वैगनआर में आपको मिलता है 341 लीटर का बूट स्पेस जो न सिर्फ हैचबैक सेगमेंट में सबसे ज्यादा है बल्कि ये कई एसयूवी कारों में मिलने वाले बूट स्पेस से भी ज्यादा है। इस के अलावा इसकी फोल्डेबल सीटों को 60:40 के अनुपात में इस बूट स्पेस को और बढ़ाया जा सकता है।

इस कार की माइलेज की बात करें तो ये कार वेरिएंट के आधार पर अलग अलग माइलेज देती है। जिसमें पेट्रोल पर ये कार 20.52 किलोमीटर की माइलेज देती है तो सीएनजी पर 32.52 किलोमीटर तक की माइलेज देती है।

इस कार की कीमत के बारे में बात की जाए तो ये कार 4.80 लाख रुपये के शुरुआती बजट में खरीदी जा सकती है जो टॉप मॉडल में 6.33 लाख रुपये की हो जाती है। लेकिन ऑन रोड प्राइस की बात करें तो 4.80 लाख की शुरुआती कीमत वाली कार आपको 5,29,312 लाख रुपये की पड़ेगी।

Next Stories
1 अब 75 नहीं मात्र 24 हजार में खरीदें TVS Jupiter, मिलेगी 60 kmpl की माइलेज के साथ 1 साल की वारंटी
2 मात्र 16 हजार की डाउन पेमेंट पर 7 दिनों की मनी बैक गारंटी के साथ 1 लाख में खरीदें Maruti WagonR
3 पूरे 61 हजार बचाएंगे जब मात्र 24 हजार में घर लाएंगे Honda Activa, मिलेगी 1 साल की वारंटी
ये पढ़ा क्या?
X