ताज़ा खबर
 

Maruti WagonR बनी देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली CNG कार! 3 लाख से ज्यादा लोगों ने खरीदा! इन वजहों से लोग कर रहे हैं पसंद

Maruti WagonR अपने सेग्मेंट में खासी मशहूर है, तकरीबन दो दशकों से यह कार भारतीय बाजार में शानदार प्रदर्शन कर रही है। अपने खास टॉल ब्वॉय लुक के चलते लोग इस कार को पसंद करते हैं। कम कीमत, लो मेंटेनेंस और बेहतर माइलेज इस कार की लोकप्रियता का प्रमुख कारण है।

Maruti Suzuki WagonR कंपनी की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक है।

Maruti Suzuki WagonR CNG: भारतीय बाजार में सीएनजी कारों की डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है, ज्यादातर लोग पेट्रोल और डीजल कारों के बजाय CNG कारों को प्राथमिकता दे रहे हैं। इस मामले में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की मशहूर हैचबैक कार WagonR के CNG वैरिएंट ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। कंपनी ने घोषणा की है कि उसने कंपनी फिटेड वैगनआर सीएनजी के 3 लाख यूनिट्स की बिक्री की है। तो आइये जानते हैं कि आखिर लोग इस कार को इतना पसंद क्यों कर रहे हैं?

Maruti की WagonR अपने सेग्मेंट में सबसे मशहूर कारों में से एक है, तकरीबन 20 साल पहले इस कार को पहली बार भारतीय बाजार में पेश किया गया था। अब तक कंपनी ने इस कार को कई बार अपडेट किया है। कंपनी ने साल 2010 में पहली बार कंपनी ने इस कार में CNG किट को शामिल किया था। अब तक कंपनी इस कार के कुल 24 लाख यूनिट्स की बिक्री की है, जिसमें पेट्रोल वैरिएंट भी शामिल है।

इंजन क्षमता: Maruti WagonR बाजार में कुल दो इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है, जिसमें 1.0-लीटर और 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिए गए हैं। इसका 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन 83 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं 1.0-लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन 68 पीएस की पावर और 90 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। यह कार कुल 6 रंगों में उपलब्ध है, जिसमें सिल्की सिल्वर, पूल साइड ब्लू, नटमेग ब्राउन, मैग्मा ग्रे, सॉलिड व्हाइट और ऑटम ऑरेंज शामिल है।

फीचर्स: इस 5-सीटर कार में कंपनी ने बेहतरीन फीचर्स को शामिल किया है। इस कार में 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉएड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावां इसमें की-लैस एंट्री और स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और कॉलिंग कंट्रोल्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कीमत और माइलेज: इस कार के सीएनजी वैरिएंट की शुरूआती कीमत महज 5.25 लाख रुपये है। इसके अलावां यह कार 32.52 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देती है। वहीं इसका पेट्रोल वैरिएंट 20 से 21 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज प्रदान करती है। भारतीय बाजार में इस कार का मुकाबला Hyundai Santro से है।

Next Stories
1 Honda की आने वाली क्रूजर बाइक का Highness हो सकता है नाम! Royal Enfield को देगी टक्कर, पढ़ें पूरी डिटेल
2 बेहद कम दाम में यहां मिल रही है Bajaj Pulsar और TVS Apache जैसी स्पोर्ट बाइक्स! शुरुआती कीमत 15,000 रुपये
3 Harley-Davidson भारत में हुई फेल! एक दशक बाद समेटा कारोबार, अब नहीं करेगी वाहनों की मैन्युफैक्चरिंग और बिक्री
ये पढ़ा क्या?
X