ताज़ा खबर
 

Maruti WagonR इलेक्ट्रिक, सिंगल चार्ज में चलेगी 200 Km, महज 40 मिनट में होगी चार्ज

Maruti Suzuki Wagon R इलेक्ट्रिक कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली पहली इलेक्ट्रिक कार होगी। ये कार सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर का रेंज प्रदान करेगी और महज 40 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी।

Maruti Wagon R इलेक्ट्रिक को कंपनी ने नया डिजाइन दिया है।

Maruti WagonR Electric: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने हाल ही में घोषणा की थी कि, अब कंपनी 2020 से डीजल कारों का निर्माण नहीं करेगी। इसके अलावा कंपनी अब पेट्रोल और इलेक्ट्रिक वाहनों पर फोकस करेगी। इसी क्रम में अब कंपनी Maruti Suzuki Wagon R के इलेक्ट्रिक वर्जन को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है। हाल ही में इसे टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है।

देखने में ये मौजूदा वैनगआर से थोड़ी अलग है, इसके बॉडी पर कंपनी ने नए ग्राफिक्स का इस्तेमाल किया है। इस कार की कीमतों को लेकर ऐसा कयास लगाया जा रहा था कि, इसकी कीमत 10 लाख रुपये तक हो सकती है। लेकिन भारत सरकार की FAME 2 पॉलिसी के लागू होने के बाद इस कार की कीमत में भी भारी कमी आ सकती है। ऐसी उम्मीद है कि कंपनी इसे 7 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लांच कर सकती है।

नई Maruti Wagon R इलेक्ट्रिक सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर तक का सफर करेगी। इसके अलावा ये कार महज 40 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकेगी। इसमें कंपनी फास्ट चार्जिंग सिस्टम का प्रयोग कर रही है। इसे सामान्य तौर पर घर में प्रयोग किये जाने वाले AC सॉकेट से चार्ज किया जा सकेगा।

फिलहाल इस समय भारतीय बाजार में महिंद्रा की इलेक्ट्रिक e-Verito और Tata Tigor EV मौजूद हैं। जो कि 140 से 142 किलोमीटर का रेंज प्रदान करती हैं। मारुति वैगनआर का इलेक्ट्रिक संस्करण सीधे तौर पर इन कारों को टक्कर देगा। इसमें कंपनी ने नए फ्रंट बम्पर का इस्तेमाल किया है, इसके अलावा पेट्रोल मॉडल के मुकाबले ये थोड़ी उंची भी है।

इसमें कंपनी ने फ्रंट ​ग्रिल, विंडो, डोर हैंडल, हेडलैंप और टेल लैंप का प्रयोग कर रही है। इसके अलावा इसके भीतर स्पेश भी ज्यादा होगा। नई मारुति वैगनआर इलेक्ट्रिक में कंपनी नए इन्फोटेंमेंट सिस्टम का प्रयोग करेगी। इसके अलावा ये कार नए क्रैश टेस्ट के मानकों के अनुरूप तैयार की गई है। इसमें रियर पार्किंग सेंसर, डुअल एयरबैग, ABS और EBD को भी शामिल किया जएगा। फिलहाल इसकी लांचिंग की तारीखों के बारे में अभी कोई जानकारी साझा नहीं की गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X