ताज़ा खबर
 

Maruti भारत में लॉन्च करेगी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Futuro-E, सिंगल चार्ज में चलेगी 200 KM! कीमत होगी बस इतनी

2020 ऑटो एक्सपो में मारुति सुजुकी वैगनआर बेस्ड इलेक्ट्रिक कार के साथ फ्यूचुरो-ई की पावरट्रेन और ड्राइविंग रेंज के बारे में भी घोषणा कर सकती है।

Maruti Electric car, Wagon-R based electic car, Maruti Electric Wagon-R, Maruti Futuro-E Electric car, Maruti Futuro-E price, Maruti Futuro-E features, Maruti Futuro-E driving range, Maruti Futuro-E auto expo, Maruti Futuro-E detail, Maruti Futuro-E amp projectकंपनी ने हाल ही में अपनी Futuro-e के कॉन्सेप्ट का स्केच भी जारी कर दिया है। Futuro-e को ऑटो एक्सपो-2020 में पेश किया जाएगा।

देश में साल 2020 में ऑटो सेक्टर में कुछ अहम बदलाव होने जा रहे है। जिनमें सबसे बड़ा बदलाव इलेक्ट्रिक वाहनों के रूप में देखने को मिलेगा। और इसी क्रम में सभी वाहन निर्माता कंपनिंया अपने इलेक्ट्रिक वाहनों पर तेजी से काम कर रही हैं। जिसमें देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की वैगनआर बेस्ड इलेक्ट्रिक कार को कई बार भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है।

हालांकि सामने आए स्पाई शार्ट में यह कार पूरी तरह से रैप्ड थी, जिसके चलते इसे लेकर कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। रिपोर्ट के मुताबिक यह कार सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर का सफर तय करेगी। और इसमें लिथियम आईआन बैटरी का प्रयोग किया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि कि कंपनी इस कार को 7 लाख रुपये की शुरूआती कीमत में लांच कर सकती है।

वहीं कंपनी ने हाल ही में अपनी Futuro-e के कॉन्सेप्ट का स्केच भी जारी कर दिया है। Futuro-e को ऑटो एक्सपो-2020 में पेश किया जाएगा। जिसको लेकर कयासे लगाए जा रहे हैं कि यह कंपनी की इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी, हालांकि कंपनी ने इसकी घोषणा नहीं की है। कंपनी द्वारा जारी किए गए स्केच में कूपे डिजाइन की झलक दिखाई देती है। यानी Futuro-e कंपनी द्वारा डिजाइन की गई पहली कूपे एसयूवी हो सकती है।

इलेक्ट्रिक वैगनआर के डिजाइन और आकार की बात की जाए तो यह वर्तमान वैगनआर से ही प्रेरित होगा। इसकी लंबाई 3,655mm,चौड़ाई 1,620 mm, ऊँचाई 1,675 mm और इसका व्हीलबेस 2,435 mm होगा। वहीं इस कार के फ्रंट में कवर्ड ग्रिल, प्रोजेक्टर हेडलैम्प, एलईडी डे टाइम रनिंग लाइट के साथ एलईडी टेललाइट और एलॉय व्हील्स दिए जाएंगे।

2020 ऑटो एक्सपो में मारुति सुजुकी वैगनआर बेस्ड इलेक्ट्रिक कार के साथ फ्यूचुरो-ई की पावरट्रेन और ड्राइविंग रेंज के बारे में भी घोषणा कर सकती है। बता दें, हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में एंट्री करते हुए ब्रिटिश वाहन निर्माता एमजी माटर्स ने हाल ही में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी MG eZS को भी लॉन्च कर दिसा है। वहीं टाटा नेक्सॅान के इलेक्ट्रिक वर्जन को भी जल्द लॉन्च करने की तैयारी में है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Tvs iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने पर मिल रहा होम चार्जर और TVS SmartXonnect का सब्सक्रिप्शन मुफ्त, सिंगल चार्ज में देता है 75KM की ड्राइविंग रेंज!
2 Maruti Suzuki Alto CNG: आ गई है देश की पहली BS6 CNG कार, कीमत महज 4.32 लाख रुपये से शुरू
3 कल लॉन्च होगा भारत में Ather का प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर 450X, Bajaj Chetak और TVS iQube को देगा टक्कर!
यह पढ़ा क्या?
X