ताज़ा खबर
 

Maruti Suzuki Vitara: आ रही है नई पावरफुल और बड़ी SUV, कम कीमत में Hyundai Creta को देगी टक्कर

Maruti Suzuki Vitara ग्लोबल मार्केट में पहले से ही मौजूद है। ये एसयूवी आकार में कॉम्पैक्ट एसयूवी के मुकाबले ज्यादा बड़ी है और इसमें बेहतर स्पेस भी मिलता है। इसके अलावा कंपनी इसे आकर्षक कीमत में बाजार में उतारेगी।

प्रतिकात्मक तस्वीर: ग्लोबल मार्केट में मौजूद Suzuki Vitara

Upcoming Maruti Suzuki Vitara: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी घरेलु बाजार में नई Maruti Suzuki Vitara को लाने की तैयारियां कर रही है। हाल ही में इस एसयूवी को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। लांच होने के बाद ये एसयूवी कंपनी की मौजूदा कॉम्पैक्ट एसयूवी Maruti Brezza से आकार में ज्यादा बड़ी होगी। ये एसयूवी भारतीय बाजार में Hyundai Creta और Renault Duster जैसे एसयूवी को टक्कर देगी।

टेस्टिंग के दौरान जो एसयूवी दिखी है वो देखने में काफी हद तक इंटरनेशनल मार्केट में मौजूद मॉडल से ​मेल खाती है। इसके फ्रंट में कंपनी ने ब्लू हाइलाइट्स के सराउंडिंग वाले प्रोजेक्टर लाइट्स का प्रयोग किया है। इसमें क्रोम फीनिश वाले ग्रिल को शामिल किया गया है। इसके साइड प्रोफाइल में बेहतरीन बॉडी कैरेक्टर लाइन और शॉर्प एड्ज का प्रयोग किया गया है।

नई Maruti Suzuki Vitara के पिछले हिस्से में रियर डिफ्यूजर लगाया गया है जो कि रिवर्स लैंप के साथ आता है। सबसे खास बात ये है कि इसे भी कंपनी ग्लोबल मार्केट में मौजूद मॉडल के तरह डुअल टोन में पेश कर सकती है। इस एसयूवी के इंटीरियर को भी कंपनी ने खास ​ट्च दिया है।

इसके भीतर सर्कूलर एयर डक और ट्च स्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि इसके टॉप वैरिएंट में कंपनी सनरूफ को भी शामिल कर सकती है। क्योंकि एसयूवी सेग्मेंट में सनरूफ का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। ग्लोबल मार्केट में जो Maruti Suzuki Vitara मौजूद है उसमें कंपनी ने दो पेट्रोल इंजन और ए​क डीजल इंजन का प्रयोग किया है।

एक वैरिएंट में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का और दूसरे वैरिएंट में कंपनी ने 1.4 लीटर की क्षमता का टर्बो चार्ज पेट्रोल यूनिट का प्रयोग किया है। इसका छोटा इंजन 110PS की पावर देता है जबकि बड़ा इंजन 140PS की पावर जेनरेट करने में सक्षम है। वहीं डीजल वर्जन में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन प्रयोग करती है। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इस एसयूवी को 9 से 12 लाख रुपये के बीच में लांच कर सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App