ताज़ा खबर
 

Maruti Brezza का पेट्रोल वैरिएंट इस महीने होगा लांच! कम कीमत में Hyudai Venue को मिलेगी कड़ी टक्कर

Maruti Brezza कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग कार रही है लेकिन बीते जुलाई महीने में Hyudai Venue ने इसे बिक्री के मामले में पीछे कर दिया है। अब तक ये एसयूवी केवल डीजल इंजन के साथ ही बाजार में उपलब्ध है, जबकि वेन्यू पेट्रोल और डीजल दोनों वैरिएंट में बिकती है।

Author August 14, 2019 10:36 AM
Maruti Brezza ​इस समय केवल डीजल इंजन के साथ ही उपलब्ध है।

Maruti Suzuki Vitara Brezza Petrol: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी घरेलु बाजार में इस समय मुश्किल दौर से गुजर रही है। कंपनी की सबसे मशहूर कॉम्पैक्ट एसयूवी Maruti Brezza की बिक्री सबसे निचले स्तर पर है। अब कंपनी इसके पेट्रोल वैरिएंट को बाजार में उतारने जा रही है। जानकारी के अनुसार कंपनी इसे आगामी फरवरी महीने में लांच होगी। अब तक ये एसयूवी केवल डीजल वैरिएंट में ही उपलब्ध थी।

कंपनी ने Maruti Brezza को पहली बार 2016 में लांच किया था। तब से ये एसयूवी अपने सेग्मेंट की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली गाड़ी रही है, लेकिन Hyudai Venue के बाजार में आने के बाद इसकी बिक्री की रफ्तार धीमीं पड़ गई थी। क्योंकि वेन्यू पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के अलावा कनेक्टिविटी फीचर्स से भी लैस है।

ऐसी उम्मीद है कि कंपनी इस नए पेट्रोल वैरिएंट में 1.5 लीटर की क्षमता का K15B इंजन प्रयोग कर सकती है। जिसका प्रयोग कंपनी अपनी प्रीमियम सिडान कार सियाज में ​करती है। ये इंजन 105hp की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा इसमें कंंपनी अपनी स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक का भी प्रयोग करेगी, जिससे ये बेहतर माइलेज प्रदान करेगा।

इसमें 5 स्पीड गियरबॉक्स को शामिल किया जाएगा जो कि ऑटोमेटिक और मैनुअल दोनों ट्रांसमिशन में होगा। मौजूदा Maruti Brezza में कंपनी ने 1.3 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन प्रयोग किया है जो कि 88.5bhp की पावर और 200Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये एसयूवी 24 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करती है। इसकी कीमत 7.73 लाख रुपये से लेकर 10.68 लाख रुपये तक तय की गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App