ताज़ा खबर
 

Hyundai Venue की एंट्री का दिखा असर! Maruti Brezza पर कंपनी दे रही है 5 साल की वारंटी

Maruti Brezza कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट की लीडर है, लेकिन Hyundai Venue के बाजार में आने के बाद ग्राहकों को एक और विकल्प मिल गया है। इसके अलावा वेन्यू दो पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उपलब्ध है, जबकि मारुति ब्रेजा केवल डीजल वैरिएंट में ही उपलब्ध है।

Maruti Suzuki Vitara Brezza sales in june, Maruti Vitara Brezza vs Hyundai Venue, Vitara Brezza price, Vitara Brezza features, Hyundai Venue price, Hyundai Venue featuresMaruti Brezza केवल डीजल इंजन के साथ ही बाजार में उपलब्ध है।

Maruti Brezza vs Hyundai Venue: भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में हाल ही में एक नए दिग्गज Hyundai Venue ने एंट्री की है। ये देश की पहली कनेक्टेड एसयूवी है और कंपनी ने इसमें 30 से ज्यादा कनेक्टिविटी फीचर्स को शामिल किया है। इस एसयूवी की एंट्री का असर साफ तौर पर दिख रहा है, ये एसयूवी सीधे तौर पर सेग्मेंट की लीडर Maruti Brezza को टक्कर दे रही है। शायद यही कारण है कि देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी अपनी इस एसयूवी पर अब 5 साल की वारंटी दे रही है।

हालांकि ये स्टैंडर्ड वारंटी नहीं है, कंपनी Maruti Brezza पर 2 साल या 40,000 किलोमीटर की ही वारंटी बतौर स्टैंडर्ड दे रही है। लेकिन इसके साथ 5 साल या 1 लाख किलोमीटर का एक्सटेंडेड वारंटी भी विकल्प के तौर पर दिया जा रहा है। जानकारों का मानना है कि कंपनी ने ऐसा हुंडई वेन्यू के बाजार में आने के बाद किया है।

बता दें कि, पिछले कुछ महीनों से मारुति ब्रेजा बिक्री के मामले में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पा रही है। अब इस सेग्मेंट में ग्राहकों को वेन्यू के तौर पर एक नया विकल्प मिल चुका है जो कि कीमत और फीचर्स के मामले में ब्रेजा को टक्कर दे रहा है। मारुति ब्रेजा जो कि एक महीने में 15,000 यूनिट्स की बिक्री दर्ज करती थी अब वो बीते जून माह में 8,800 यूनिट्स प्रतिमाह पर सिमट गई है। वहीं जून महीने में Hyundai Venue ने 8,763 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की थी।

इसके ​पीछे सबसे बड़ा कारण Maruti Brezza का केवल डीजल इंजन में उपलब्ध होना है। जल्द ही कंपनी ब्रेजा को पेट्रोल इंजन के साथ भी बाजार में उतारने वाली है। ऐसा माना जा रहा है कि इस साल के अंत तक बाजार में ब्रेजा का पेट्रोल वर्जन लांच कर दिया जाएगा। उम्मीद है कि कंपनी इसमें उसी 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन का प्रयोग ​करेगी जिसका इस्तेमाल कंपनी अपनी प्रीमियम सिडान Ciaz में करती है।

ये इंजन 4 सिलिंडर युक्त है और स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक से लैस है। ये इंजन 105bhp की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा ये भी खबर है कि कंपनी नई ब्रेजा में सनरूफ और साइड एयरबैग को भी शामिल कर सकती है। ये इस एसयूवी एक फेसलिफ्ट वर्जन हो सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Maruti Suzuki XL6 की पहली तस्वीरें आई सामने, Ertiga का क्रॉसओवर वर्जन 6 सीटों के साथ होगा लांच
2 Hyundai Venue ने मचाई धूम! 45,000 यूनिट्स की हुई बुकिंग, 55% से ज्यादा इस वैरिएंट की है डिमांड
3 Bajaj CT110: नए रफ लुक और अपडेटेड फीचर्स के साथ लांच हुई बाइक, कीमत 38 हजार से भी कम
ये पढ़ा क्या?
X