ताज़ा खबर
 

Maruti Brezza अब नए पेट्रोल और CNG अवतार में होगी लांच! जानिए कितनी होगी कीमत

Maruti Brezza अपने सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग एसयूवी रही है, लेकिन पिछले कुछ महीनों में इसकी बिक्री में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। ये एसयूवी केवल डीजल इंजन के साथ ही बाजार में मौजूद है।

Maruti Suzuki Vitara Brezza CNG price, Maruti Suzuki Vitara Brezza petrol price, Maruti Suzuki Vitara Brezza upcoming suv, Maruti Brezza features, Maruti Brezza BS-6, Maruti brezza Petrol variantMaruti Brezza का मौजूदा मॉडल केवल डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है।

Maruti Suzuki Vitara Brezza CNG: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki घरेलु बाजार में अपनी लोकप्रिय कॉम्पैक्ट एसयूवी Maruti Brezza के नए अवतार को पेश करने की तैयारी कर रही है। जानकारी के मुताबिक नई Brezza को पेट्रोल इंजन के साथ CNG विकल्प के तौर पर भी पेश किया जाएगा।

दरअसल, कंपनी Maruti Brezza के बिक्री को लेकर चिंतित है, इस दौर था जब इस एसयूवी को पेश किया गया था उस वक्त से लगातार ये एसयूवी अपने सेग्मेंट की लीडर थी। लेकिन हाल ही में बाजार में Hyundai Venue के आ जाने के बाद इसकी बिक्री काफी कम हो गई। इसका सबसे बड़ा कारण ये था कि ये एसयूवी केवल डीजल इंजन के साथ ही उपलब्ध है। वहीं डीजल वाहनों की मांग पहले की अपेक्षा काफी कम हो गई है।

अब कंपनी Brezza को पेट्रोल और CNG दोनों विकल्पों के साथ बाजार में उतारने जा रही है। यदि इस एसयूवी को CNG मोटर के साथ भी पेश किया जाता है तो ये देश की पहली सब फोर मीटर एसयूवी होगी जिसमें ये सुविधा मिलेगी। हाल ही में कंपनी ने ये घोषणा की थी कि वो डीजल कारों का उत्पादन बंद करेगी और CNG मॉडलों पर फोकस करेगी।

मौजूदा समय में कंपनी के पास दो पेट्रोल इंजन हैं, जिसमें 1.2 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त इंजन है और दूसरा 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो चार्ज पेट्रोल इंजन है। जानकारों का मानना है कि इन्हीं इंजन का प्रयोग कंपनी अपने नई Brezza में कर सकती है। हालांकि अभी इस बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है।

क्या बंद होगी Brezza डीजल: कंपनी के हालिया बयानों पर गौर करें तो ऐसा माना जा सकता है कि कंपनी इस एसयूवी के डीजल वैरिएंट की बिक्री बंद कर सकती है। क्योंकि सरकार के निर्देशानुसार आगामी अप्रैल 2020 से देश भर में BS-6 मानक को लागू कर दिया जाएगा। वहीं डीजल इंजन को नए BS-6 मानक के अनुसार अपडेट करने पर कारों की कीमत में 1.5 लाख से लेकर 2 लाख रुपये तक बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। दूसरी तरफ डीजल वाहनों की मांग भी कम हो रही है। ऐसे में कंपनी इसके डीजल वैरिएंट को बंद कर सकती है।

Next Stories
1 Motor Vehicle Act: चप्‍पल पहन कर गाड़ी चलाना भी है न‍ियम के ख‍िलाफ, होता है चालान! जानें ट्रैफिक रूल
2 महज 1,100 रुपये देकर घर लाएं नई Honda Activa 125, देती है 60 Kmpl का माइलेज! जानिए क्या है ऑफर
3 Maruti Suzuki का सरकार की मेक इन इंडिया मुहिम को समर्थन, देश में ही बनाएं इलेक्ट्रॉनिक्स पार्ट्स
ये पढ़ा क्या?
X