ताज़ा खबर
 

Maruti Suzuki से लेकर Hyundai तक की इन कारों पर है लोगों को सबसे ज्यादा भरोसा! बिकती हैं सबसे ज्यादा

मारुति सुजुकी और हुंडई दोनों के बीच लंबे समय से कड़ी प्रतिद्वंदिता रही है। इस वित्तीय वर्ष में कारों की बिक्री की सेल्स रिपोर्ट आई जिसमें सामने आया है कि Maruti Alto इस साल सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है।

Author May 10, 2019 10:53 AM
प्रतिकात्मक तस्वीर: Maruti Vitara Brezza अपने सेग्मेंट की सबसे बेस्ट सेलिंग एसयूवी है।

भारतीय बाजार में कारों को खरीदने के लिए ग्राहकों कुछ खास बातों पर विशेष ध्यान देते हैं जैसे कि, ब्रांड नेम, कीमत, डिजाइन, फीचर्स और सबसे जरूरी कंपनी के प्रति ग्राहकों का विश्वास। यहीं बातें किसी भी कंपनी को ग्राहकों के बीच मशहूर करती हैं। शायद यही कारण हैं​ कि मारुति सुजुकी आज देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी बनी है। आत हम आपको देश के ऐसे कारों के बारें में बताएंगे जो इस साल सबसे ज्यादा बिकी हैं। देश की टॉप 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की फेहरिस्त में मारुति सुजुकी और हुंडई की कारें शामिल हैं। तो आइये जानते हैं किन कारों पर है लोगों को सबसे ज्यादा भरोसा —

1. Maruti Suzuki Alto: मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपनी एंट्री लेवल हैचबैक Alto को अपडेट करते हुए नए सेफ्टी फीचर्स और डिजाइन के साथ बाजार में पेश किया है। कंपनी ने इस वित्तीय वर्ष में अप्रैल 2018 से मार्च 2019 तक इसकी 2,59,401 यूनिट्स की बिक्री की है। जो कि इसे साल की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनाता है।

2. Maruti Suzuki Dzire: वहीं दूसरे पायदान पर मारुति सुजुकी ​सिडान कार Dzire काबिज है। बेहद ही आकर्षक लुक, बेहतरीन केबिन स्पेश और दमदार परफॉर्मेंस के साथ आकर्षक माइलेज इस कार को अपने सेग्मेंट की सबसे बेहतरीन कार बनाता है। कंपनी ने इस ​वित्तीय वर्ष में Dzire की कुल 2,53,859 यूनिट्स की बिक्री हैं।

3. Maruti Suzuki Swift: देश की तीसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार के तौर पर भी मारुति सुजुकी की बेहतरीन हैचबैक कार Swift का नाम है। कंपनी ने पिछले साल फरवरी 2018 में स्विफ्ट के नए फेसलिफ्ट वर्जन को पेश किया था। ये कार अपने सेग्मेंट में सबसे ज्यादा बेची जाती है। इस वित्तीय वर्ष में कंपनी ने इसके 2,23,924 यूनिट्स की बिक्री की है।

4. Maruti Suzuki Baleno: बता जब प्रीमियम हैचबैक सेग्मेंट की होती है तो मारुति बलेनो का नाम सबसे उपर आता है। हालांकि इस सेग्मेंट में हुंडई आई20 और होंडा जैज जैसी कारें भी मौजूद हैं। लेकिन मारुति Baleno के आगे सबका जादू जैसा फेल सा होता नजर आ रहा है। कंपनी ने इस वित्तीय वर्ष में बलेनो की कुल 2,12,330 यूनिट्स की बिक्री की है।

5. Maruti Suzuki Vitara Brezza: मारुति सुजुकी तकरीबन हर सेग्मेंट में अव्वल है, हैचबैक, सिडान और प्रीमियम हैचबैक के बाद कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में भी मारुति सुजुकी का ही जलवा है। इस सेग्मेंट में कंपनी की Brezza को वर्ष 2016 में पहली बार भारतीय बाजार में पेश किया था, तब से ही ये एसयूवी काफी मशहूर है। इस सेग्मेंट में Brezza को हुंडई की क्रेटा सबसे कड़ी प्रति​द्वंदिता देती है। इस वित्तीय वर्ष में कंपनी ने विटारा ब्रेजा के कुल 1,57,880 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की है। इसी के साथ पहले 5 पायदान पर मारुति सुजुकी की गाड़ियां शामिल हैं।

6. Hyundai Elite i20: देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी हुंडई की प्रीमियम हैचबैक कार आई20 इस साल देश की छठवीं सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी है। कंपनी ने इस वित्तीय वर्ष 2018-19 में हुंडई आई20 के 1,40,225 यूनिट्स की बिक्री की है।

7. Hyundai Grand i10: हुंडई की दूसरी हैचबैक कार ग्रांड आई10 भी अपने सेग्मेंट में काफी मशहूर है। कंपनी ने सितंबर 2013 में पहली बार आई 10 को Grand i10 के तौर पर भारतीय बाजार में लांच किया था। तब से इस कार को कई बार अपडेट भी किया गया है। अपने खास लुक, बेहतर परफॉर्मेंस और किफायती दाम के कारण ये कार लोगों के बीच काफी पसंद की जाती है। इस वित्तीय वर्ष में कंपनी ने 1,26,041 यूनिट्स की बिक्री की है।

8. Hyundai Creta: हुंडई की कॉम्पैक्ट एसयूवी क्रेटा अपने सेग्मेंट में दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली गाड़ी है। इस वित्तीय वर्ष में कंपनी ने Hyundai Creta की कुल 1,24,300 यूनिट्स की बिक्री की है।

9. Maruti Suzuki Wagon R: मारुति सुजुकी की टॉल ब्वॉय कही जाने वाली वैगनआर इस वित्तीय वर्ष में नौंवी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार है। कंपनी ने इस वर्ष कुल 1,19,649 यूनिट्स की बिक्री की है।

10. Maruti Suzuki Celerio: इस फेहरिस्त में आखिरी पायदान पर मारुति सुजुकी सेलेरियो मौजूद है। हाल ही में कंपनी ने अपनी 1 लाख वीं सेलेरियो का प्रोडक्शन किया है। इस वित्तीय वर्ष में कंपनी ने Celerio की कुल 1,03,734 यूनिट्स की बिक्री की है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App