scorecardresearch

Maruti Swift VS Hyundai Grand i10 Nios facelift: कीमत, माइलेज, इंजन और सेफ्टी में कौन किस पर भारी, 4 प्वाइंट पढ़कर खुद करें फैसला

Maruti Swift VS Hyundai Grand i10 Nios facelift Compare Report में जानें कम कीमत में कौन सी प्रीमियम हैचबैक आपके बेस्ट ऑप्शन हो सकती है।

Maruti Swift VS Hyundai Grand i10 Nios facelift: कीमत, माइलेज, इंजन और सेफ्टी में कौन किस पर भारी, 4 प्वाइंट पढ़कर खुद करें फैसला
Maruti Swift और Hyundai Grand i10 Nios facelift दोनों ही कारों में कंपनी सीएनजी किट का विकल्प देती है। (फोटो- MARUTI SUZUKI, HYUNDAI MOTORS)

Premium hatchback car segment की मार्केट में लंबी रेंज मौजूद है जिन्हे कम कीमत में डिजाइन, माइलेज और फीचर्स के लिए पसंद किया जाता है। जिसमें आज हम बात कर रहे हैं इस सेगमेंट की दो पॉपुलर कारों के बारे में जो अपने स्पोर्टी डिजाइन के अलावा फीचर्स और माइलेज के लिए पसंद की जाती हैं।

Maruti Suzuki Swift VS Hyundai Grand i10 Nios facelift

Car Compare Report में आज हमारे पास है मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift)और हाल ही में लॉन्च हुई हुंडई ग्रैंड आई10 नियोस फेसलिफ्ट ( Hyundai Grand i10 Nios facelift) और आप यहां जानेंगे इन दोनों की कीमत, इंजन, माइलेज और फीचर्स की डिटेल जिसके बाद आप अपने लिए एक सही विकल्प चुन सकेंगे।

Maruti Suzuki Swift VS Hyundai Grand i10 Nios facelift कीमत में अंतर

मारुति स्विफ्ट की एक्स शोरूम कीमत 5.92 लाख रुपये से शुरू होती है जबकि हुंडई ग्रैंड आई10 नियोस फेसलिफ्ट की एक्स शोरूम कीमत 5.58 लाख रुपये है।

इस कीमत के मुताबिक, हुंडई ग्रैंड आई10 अपनी विरोधी मारुति स्विफ्ट से 34 हजार रुपये सस्ती है।

Maruti Suzuki Swift VS Hyundai Grand i10 Nios facelift इंजन में क्या है अंतर

मारुति स्विफ्ट में कंपनी ने 1.2 लीटर डुअल जेट पेट्रोल इंजन दिया है जो 90 पीएस की पावर और 113 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है जबकि हुंडई ग्रैंड आई10 नियोस फेसलिफ्ट में दिए गए इंजन की बात करें तो इसमें 1.2 लीटर एनए पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 83 पीएस की पावर और 113 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है।

दोनों कारों का इंजन लगभग एक समान है जिसमें दोनों का पीक टॉर्क एक बराबर है लेकिन पावर के मामले में मारुति स्विफ्ट काफी आगे है।

Maruti Suzuki Swift VS Hyundai Grand i10 Nios facelift माइलेज कितनी है

मारुति सुजुकी के अनुसार मारुति स्विफ्ट पेट्रोल इंजन पर 22.38 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी पर 30.90 किलोमीटर प्रति किलो का माइलेज देती है। हुंडई मोटर्स दावा करती है कि फेसलिफ्ट ग्रैंड आई10 पेट्रोल पर 20.7 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज और सीएनजी पर 27.3 किलोमीटर प्रति किलो का माइलेज देती है।

दोनों कंपनियों के दावे को सही माना जाए तो मारुति स्विफ्ट पेट्रोल और सीएनजी दोनों विकल्पों पर माइलेज के मामले में हुंडई ग्रैंड आई10 नियोस फेसलिफ्ट से बेहतर है।

Maruti Suzuki Swift VS Hyundai Grand i10 Nios facelift सेफ्टी किसकी बेहतर है

मारुति स्विफ्ट में दिए गए सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें फ्रंट सीटों के लिए डुअल एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल होल्ड कंट्रोल और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स को दिया है।

हुंडई ग्रैंड आई10 नियोस फेसलिफ्ट के सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसके स्टैंडर्ड वेरिएंट में 6 एयरबैग (स्टैंडर्ड वेरिएंट में 4 एयरबैग्स), ईबीडी के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, हिल असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, आईएसओ फिक्स एंकर्स जैसे फीचर्स को दिया है।

सेफ्टी फीचर्स को देखने के बाद पता चलता है कि हुंडई ग्रैंड आई10 नियोस फेसलिफ्ट सड़क पर चलते समय मारुति स्विफ्ट से ज्यादा सुरक्षा दे सकती है जिसमें ड्राइवर सहित रियर सीट पर बैठे यात्रियों के लिए भी एयरबैग का प्रावधान किया गया है।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 21-01-2023 at 11:36:09 am
अपडेट