ताज़ा खबर
 

Maruti Swift का नया हाइब्रिड अवतार Auto Expo में हुआ पेश, शानदार लुक के साथ देता है 32kmpl का दमदार माइलेज! जानें क्या है इसमें खास

Maruti Suzuki ने अगले कुछ साल में दस लाख पर्यावरण अनुकूल कारें बनाने और बेचने का लक्ष्य रखा है। इस Auto Expo में कंपनी ने Swift Hybrid के साथ ही अपनी नई इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट Futuro-E को भी पेश किया है।

भारतीय बाजार में कंपनी जल्द Swift के हाइब्रिड वर्जन को लॉन्च कर सकती है।

Maruti Suzuki Swift Hybrid Mileage: Auto Expo 2020 में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने अपने वाहनों के विस्तृत रेंज को पेश किया। जिसमें कंपनी की नई कार Swift Hybrid भी शामिल रही। ग्लोबल मार्केट में मौजूद इस कार को पहली बार भारतीय बाजार में पेश किया गया है। इस कार की सबसे खास बात ये है कि ये 32 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज प्रदान करती है।

Maruti Swift लंबे समय से भारतीय बाजार में शानदार प्रदर्शन कर रही है। इसके अलावा कंपनी पहले से ही अपनी स्मार्ट माइल्ड हाइब्रिड तकनीक SHVS का भी प्रयोग अपने वाहनों में करती रही है। इस तकनीक का प्रयोग कंपनी ने साल 2015 में अपनी Ertiga में सिंगल बैटरी फॉर्म और Ciaz में डुअल बैटरी फॉर्म में किया था। अब कंपनी एक कदम और आगे बढ़ चुकी है और Swift Hybrid को देश के सामने पेश किया है।

इस कार में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है, जो कि 92hp की पावर और 118Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 4 सिलिंडर युक्त इस कार में कंपनी ने 5 स्पीड ऑटोमेटेड और मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स को शामिल किया है। इस ऑटो एक्सपो में कंपनी ने अपने वाहनों के रेंज में कुल 17 वाहनों को प्रदर्शित किया था, जिसमें कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट कार Futuro-E भी शामिल है।

Swift Hybrid को यहां पर पेश कर कंपनी ने अपने इरादे साफ कर दिए हैं। कंपनी तेजी से इलेक्ट्रिकरण की तरफ मूव कर रही है। इससे पहले ही Suzuki और Toyota मिलकर गुजरात में एक lithium-ion बैटरी का प्लांट लगाने जा रहे हैं। इसके अलावा कंपनी अपनी WagonR बेस्ड इलेक्ट्रिक कार परीक्षण काफी दिनों से कर रही है। जिसे कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Auto Expo 2020: Hero Electric ने पेश की अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक AE-47, सिंगल चार्ज में चलेगी 160KM! जानें कीमत और फीचर्स
2 Auto Expo 2020: Tata ने पेश किया 7 सीटों वाली Gravitas, साइज में Harrier से है बड़ी, मिलेंगे ये खास दमदार फीचर्स! जानें क्या होगी कीमत
3 BS6 Jeep compass भारत में लॉन्च, 1 लाख रुपये तक बढ़ी कीमतें, देखें क्या मिले नए फीचर्स
IPL 2020
X