ताज़ा खबर
 

Maruti Swift से लेकर Ciaz तक, ये हैं सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली 5 डीजल कारें

माइलेज के मामले में डीजल कारों का हमेशा से ही बोलबाला रहा है। हालांकि इनकी कीमत पेट्रोल वैरिएंट से ज्यादा होती है लेकिन इनका माइलेज उनसे कहीं बेहतर होता है। ज्यादा ड्राइविंग करने वाले लोगों के लिए डीजल कारें सबसे बेहतर विकल्प होती हैं।

Author Updated: March 27, 2019 6:05 PM
Most Fuel-Efficient Diesel Cars in India, best mileage diesel cars in india, best mileage cars in india, maruti swift diesel mileage, honda amaze diesel mileage, maruti ciaz diesel mileageमारुति सियाज का मौजूदा मॉडल। (Photo- Official)

कार खरीदते समय ब्रांड, फीचर्स और डिजाइन के बाद सबसे ज्यादा ध्यान दिया जाता है माइलेज पर। बेहतर माइलेज के मामले में डीजल कारों को लोग ज्यादा प्राथमिकता देते हैं। आज भारतीय बाजार में मारुति स्विफ्ट से लेकर होंडा अमेज तक कई ऐसी डीजल कारें मौजूद हैं जो अपने माइलेज के चलते सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं। आज हम आपको अपने इस लेख में देश की टॉप 5 सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली डीजल कारों के बारे में बताएंगे। तो आइये जानते हैं कौन सी हैं वो कारें —

1. Maruti Suzuki Swift Diesel: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की लोकप्रिय हैचबैक कार स्विफ्ट अपने सेग्मेंट की सबसे बेहतरीन कारों में से एक है। इस कार में कंपनी ने 1.3 लीटर की क्षमता का DDiS इंजन का प्रयोग किया है। कंपनी का दावा है कि ये कार 28.4 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करती है।

2. Maruti Suzuki Swift Dzire Diesel: मारुति की स्विफ्ट डिजायर मिड लेवल सिडान सेग्मेंट में खासी मशहूर है और ये कार कई बार बेस्ट सेलिंग सिडान भी रही है। इस कार में भी कंपनी ने 1.3 लीटर की क्षमता का DDiS इंजन का प्रयोग किया है। इसके अलावा इसके इंजन को इस तरह से ट्यून किया गया है कि स्विफ्ट से आकार में बड़ी होने के बावजूद भी ये कार बेहतर माइलेज प्रदान करती है। कंपनी का दावा है कि ये कार 28.3 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करती है।

3. Maruti Suzuki Ciaz Diesel: मारुति की प्रीमियम सिडान कार अपने खास कूपे लुक के कारण काफी मशहूर है। कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली ये सबसे ज्यादा प्रीमियम लग्जरी सिडान कार है। बेहतरीन इंटीरियर स्पेश, बूट स्पेश और शानदार माइलेज के चलते ये कार काफी मशहूर है। कंपनी का दावा है कि ये कार 28.02 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करती है। इस कार में कंपनी ने अपने खास SHVS हाइब्रिड सिस्टम का भी प्रयोग किया है।

4.Maruti Baleno Diesel: मारुति की प्रमियम हैचबैक कार बलेनो न केवल फीचर्स, डिजाइन और तकनीक के मामले में दमदार है बल्कि ये कार माइलेज भी काफी शानदार देती है। कंपनी का दावा है कि ये कार 27.39 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करती है।

5. Honda Amaze Diesel: जापानी कार निर्माता कंपनी होंडा की मिड लेवल सिडान कार अमेज इस सेग्मेंट की दूसरी सबसे मशहूर कार है। कंपनी का दावा है कि ये कार 27.4 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करती है। कंपनी ने इस कार को पेट्रोल और डीजल दोनों ही वैरिएंट में पेश किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 KTM को टक्कर देने के लिए आ रही है चाइनीज कंपनी CF Moto, बाइक की टेस्टिंग शुरू
2 Mahindra की गाड़ियों के स्पेयर पार्ट्स अब ऑनलाइन है उपलब्ध, कंपनी ने लांच की नई वेबसाइट
3 Hyundai Venue होगा ‘QXi’ कोडनेम वाली कॉम्पैक्ट SUV का नाम, 17 को उठेगा पर्दा
ये पढ़ा क्या?
X