Maruti Suzuki जल्द लॉन्च करेगी Swift Dzire का इलेक्ट्रिक अवतार, जानिए फीचर्स और रेंज की पूरी जानकारी

Maruti Suzuki अब इलेक्ट्रिक कार भी बनाएगी जिसमें सबसे पहली इलेक्ट्रिक कार होगी Swift Dzire EV, यहां मिलेगी इसकी पूरी जानकारी।

Maruti Suzuki Swift Dzire electric version launched soon in India with luxury features and 250 km rangeमारुति लॉन्च करेगी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार। (फोटो-NORTHWAY MOTORSPORT)

भारत की प्रमुख कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी पेट्रोल डीजल के बाद अब इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने वाली है। जिसमें सबसे पहले कंपनी अपनी सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली स्विफ्ट डिजायर के इलेक्ट्रिक वर्जन से शुरुआत करने वाली है।

दरअसल व्हीकल्स को मॉडिफाई करने वाली कंपनी नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट ने मारुति सुजुकी की स्विफ्ट डिजायर को इलेक्ट्रिक कार के रूप में मोडिफाई किया है। जिसके बाद इस कार की परफॉर्मेंस देखने के बाद कंपनी ने इसके इलेक्ट्रिक वर्जन को हरी झंडी दे दी है।

आइए जानते हैं क्या है इलेक्ट्रिक स्विफ्ट डिजायर के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन और उसकी रेंज से जुड़ी सारी बातें। गाड़ियों को मोडिफाई करने वाली कंपनी नॉर्थवे स्पोर्ट ने इस कार में किसी भी तरह के इंटीरियर या एक्सटीरियर में बदलाव नहीं किया है।

कंपनी के मुताबिक इस कार को इलेक्ट्रिक वेरिएंट में तैयार करते वक्त सिर्फ इसके इंजन में बदलाव करते हुए इसको पेट्रोल से बैटरी पर डाला गया है। ऐसा करने से कार की पावर और ड्राइविंग पर किसी भी तरह का असर नहीं पड़ेगा। कार की पावर वैसी ही रहेगी जैसी पेट्रोल और डीजल पर रहती है।

नॉर्थवे स्पोर्ट के मुताबिक इस कार में 15KW की दमदार पावर वाली मोटर को लगाया गया है जो 35KW पीक पावर के साथ 140 एनएम का टार्क जनरेट कर सकती है। स्विफ्ट डिजायर इलेक्ट्रिक कार में मिलेगी 160 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड।

इस कार की बैटरी को चार्ज होने में 8 घंटे का समय लगता है। जिसको 15A सॉकेट से चार्ज किया जा सकता है। एक बार फुल होने के बाद ये कार आपको 250 किलोमीटर की रेंज देती है।

(ये भी पढ़ें- भारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

मारुति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर के इस इलेक्ट्रिक वर्जन में एक और खास फीचर को जोड़ा गया है जो है वीसीयू यानी व्हीकल कंट्रोल यूनिट। ये वीसीयू सीधा कार के साथ कनेक्ट होगा और इसके जरिए कार के सिस्टम जैसे एक्सीलेटर पैडल, स्टेयरिंग और एसी को कंट्रोल किया जा सकेगा।

इस कार को मॉडिफाई करने में सबसे अच्छी बात ये रही कि इस कार के इंटरनल स्पेस में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। क्योंकि कार के बैटरी पैक को को फ्यूल टैंक वाली जगह फिट किया गया है जिससे कार के स्पेस में किसी तरह का फर्क नहीं पड़ता है।

मारुति की तरफ से इस कार को लॉन्च करने की घोषणा कब की जाएगी इसके बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है लेकिन माना जा रहा है कि दीवाली के आसपास कंपनी इस कार को लॉन्च कर सकती है।

Next Stories
1 Bajaj Platina: सिर्फ 5 हजार रुपये में घर ले जाएं ये बाइक, हर महीने इतनी देनी होगी EMI
2 Hero Splendor Plus बाइक खरीदने का मौका, सिर्फ 31 हजार रुपये है कीमत
3 अप्रैल में KIA ने सबसे ज्यादा बेची ये SUV, जानिए सेफ्टी फीचर्स और कीमत की डिटेल
यह पढ़ा क्या?
X