ताज़ा खबर
 

टॉप 10 कारों में अकेले मारुति सुजुकी की 7 गाड़ियां, स्विफ्ट कार ने सितंबर महीने में भी मचाई धूम, Hyundai की तीन कारें शामिल

इस लिस्ट में मारुति सुजुकी की दो और कारें भी शामिल है। मारुति सुजुकी इको इस लिस्ट में सातवें नंबर पर है। जबकि 10389 कारों की बिक्री के साथ हुंडई की ग्रैंड i10 इस लिस्ट में आठवें नंबर पर है। मारुति सुजुकी की एर्टिगा टॉप टेन कारों की बिक्री में नौवें नंबर पर है।

Author Edited By यतेंद्र पूनिया नई दिल्ली | Updated: October 5, 2020 5:24 PM
maruti suzuki swiftमारुति सुजुकी स्विफ्ट

लॉकडाउन में ढील और पटरी पर लौटती अर्थव्यवस्था के कारण सितंबर में कारों की बिक्री में भी तेजी देखने को मिली है। हालांकि कार की सेल में इस इजाफे का सबसे ज्यादा लाभ मारुति सुजुकी को देखने को मिल रहा है। कंपनी की सेल में 30 फीसदी का इजाफा हुआ है। यही नहीं सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 10 कारों में से शीर्ष 5 कारें मारुति सुजुकी की ही हैं। टॉप 10 की लिस्ट में कुल 7 कारें मारुति सुजुकी की हैं। मारुति सुजुकी की स्विफ्ट सितंबर में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही। सितंबर में बिक्री के मामले में टॉप 5 लिस्ट में सभी ब्रांड मारुति सुजुकी के हैं।

स्विफ्ट के बाद बिक्री के मामले में दूसरे नंबर पर मारुति सुजुकी की बलेनो रही। 20 वर्षों से भारतीय मार्केट में पैठ बनाए रखने वाली मारुति सुजुकी ऑल्टो आज भी भारतीय लोगों की पसंद बनी हुई है। सितंबर में ऑल्टो कार बिक्री के मामले में तीसरे नंबर पर रही। वही मारुति सुजुकी की वैगनआर लिस्ट में चौथे नंबर पर रही। मारुति सुजुकी की डिजायर टॉप टेन कारों की सूची में पांचवें नंबर पर है।

पिछले साल सितंबर के मुकाबले मारुति सुजुकी की दो हैचबैक कार स्विफ्ट और बलेनो की बिक्री में 70 की बढ़ोतरी देखने को मिली है। नए अवतार में आई मारुति सुजुकी की वैगनआर की बिक्री में भी लगभग 50 फ़ीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। टॉप टेन बिक्री वाली कारों में हुंडई मोटर्स की तीन कारें भी शामिल हैं। सितंबर महीने में हुंडई मोटर्स की कार बिक्री में 20 फ़ीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। हुंडई की क्रेटा एसयूवी अभी भी बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट बनी हुई है। इस लिस्ट में क्रेटा एसयूवी छठे नंबर पर है। सितंबर महीने में हुंडई मोटर्स ने क्रेटा की 12,325 कारें बेची।

इस लिस्ट में मारुति सुजुकी की दो और कारें भी शामिल है। मारुति सुजुकी इको इस लिस्ट में सातवें नंबर पर है। जबकि 10389 कारों की बिक्री के साथ हुंडई की ग्रैंड i10 इस लिस्ट में आठवें नंबर पर है। मारुति सुजुकी की एर्टिगा टॉप टेन कारों की बिक्री में नौवें नंबर पर है। हुडंई मोटर्स की Elite i20 इस लिस्ट में आखिरी पायदान पर है। सितंबर महीने में हुंडई Elite i20 की 9,852 कारों की बिक्री हुई।

सितंबर महीने में लॉन्च हुई किया मोटर्स किआ मोटर्स की सब- कॉम्पेक्ट एसयूवी कार सोनेट बेस्ट सेलिंग कारों की सूची में शामिल हो गई है। सितंबर में सोनेट की 9,266 कारों की बिक्री हुई है। हालांकि किआ की सोनेट टॉप टेन कारों की सूची में जगह बनाने से चूक गई। इसके अलावा सितंबर में किआ मोटर्स सेल्टोस की बिक्री में गिरावट देखने को मिली है। अगस्त में सेल्टोस की 10,655 कारों की बिक्री हुई थी जो सितंबर में घटकर 9,079 कारों पर आ गई।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मारूति Alto का बजट है तो उससे कम में तो Swift, Wagon R या ऑटोमेटिक Baleno आ जाएगी
2 मारुति सुजुकी, Hyundai की गाड़ियों को कड़ी टक्कर दे रहीं Kia मोटर्स की ये कारें, जानें- क्या है वजह
3 मंदी के चलते ऐसी कारों की बढ़ रही है मांग, गाड़ियां बदलने में भी अब जल्दी नहीं कर रहे लोग, कम हुआ ऑटो कंपनियों का मुनाफा
ये पढ़ा क्या?
X