ताज़ा खबर
 

Maruti Swift का 15 सालों का शानदार सफर! अब तक 22 लाख से ज्यादा लोगों ने खरीदा, इन वजहों से बनी है लोगों की पंसदीदा कार

Maruti Swift को कंपनी ने पहली बार साल 2005 में केवल पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में लांच किया था। इसके डीजल वर्जन में कंपनी ने 1.3 लीटर की क्षमता का मल्टीजेट डीजल इंजन का प्रयोग किया था। जिसे अब डिस्कंटीन्यू कर दिया गया है, यह डीजल इंजन कंपनी फिएट से लेती थी।

मारूति सुजुकी स्विफ्ट कार।

Maruti Swift Price & Features: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने घरेलू बाजार में अपने सफर की शुरूआत छोटी हैचबैक कार मारुति 800 से की थी, और समय के साथ ग्राहकों के बीच अपनी खास जगह बना चुकी है। कंपनी ने तकरीबन 15 साल पहले साल 2005 में पहली बाजार में अपनी नई Maruti Swift हैचबैक कार को लांच किया था अब तक इस कार को कंपनी ने कई बार अपडेट किया और अब यह अपने सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग कार बन चुकी है।

कंपनी ने इस कार को शुरुआत में केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही बाजार में लांच किया था। इसके बाद इसके डीजल वर्जन को बाद में लांच किया गया था। अपने खास लुक, बेहतरीन फीचर्स, शानदार माइलेज और बजट वाली कीमत के चलते यह कार लोगों की पहली पसंद बन चुकी है। हाल ही में कंपनी ने इस कार को नए BS6 इंजन के साथ अपडेट कर लांच किया है, लेकिन कंपनी ने इसके डीजल वर्जन को डिस्कंटीन्यू कर दिया है। अब यह कार केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही बाजार में उपलब्ध है। तो आइये जानते हैं आखिर 15 सालों के बाद भी इस छोटी कार का जादू कैसे बरकरार है-

इंजीनियरिंग: आपको बता दें कि सुजुकी मोटर कंपनी के इतिहास में यह पहली कार है, जिसके निर्माण में पूरी तरह से मारुति के इंजीनियर्स शामिल हुए हैं। देश के इन इंजीनियरों ने इस कार का निर्माण किया है। 25 भारतीय इंजीनियरों ने जापान के Hamamatsu स्थित सुजुकी के हेडक्वॉर्टर में इस कार के निर्माण का कार्य संपन्न किया है।

कार की टेस्टिंग: किसी भी कार को बाजार में लांच करने से पहले उस कार को लाखों किलोमीटर तक चला कर टेस्ट किया जाता है। Maruti Swift के साथ भी ऐसा ही था, लेकिन इस कार की टेस्टिंग दिन के उजाले में नहीं बल्कि रात के अंधेरे में होती थी। कार एंड बाइक में छपी रिपोर्ट के अनुसार इस कार की टेस्टिंग के लिए कंपनी ने रात के समय का चुनाव किया था। दरअसल, कंपनी ऐसा इसलिए करती थी, ताकि कार की गोपनियता बनी रहे।

इंजन: जैसा कि हमने आपको बताया कि, इस कार में कंपनी ने पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन का प्रयोग किया था। लेकिन अब डीजल वर्जन डिस्कंटीन्यू कर दिया गया है। इसके डीजल वर्जन में कंपनी ने 1.3 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया था, जो कि 75PS की पावर और 190NM का टॉर्क जेनरेट करता था। वहीं मौजूदा समय में यह कार केवल पेट्रोल वर्जन में ही उपलब्ध है। जिसमें कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का BS6 इंजन प्रयोग किया है, जो कि 83 PS की पावर और 113 NM का टॉर्क जनरेट करता है।

माइलेज और कीमत: यह कार अपने खास माइलेज के लिए भी मशहूर रही है, मौजूदा पेट्रोल मॉडल तकरीबन 21 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देती है, वहीं इसका डिस्कंटीन्यू हुआ डीजल वर्जन 28 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती थी। यह कार पेट्रोल इंजन के साथ ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ बाजार में उपलब्ध है। इसकी कीमत 5.19 लाख रुपये से लेकर 8.02 लाख रुपये के बीच है।

दमदार फीचर्स: जब Maruti Swift को बाजार में लांच किया गया था, उस वक्त इसमें पावर स्टीयरिंग जैसे फीचर्स को शामिल किया गया था। जो कि उस दौर में मारुति की प्रीमियम कारों में ही देखने को मिलते थें। हालांकि अब यह फीचर आम हो चुका है, और तकरीबन सभी मॉडल्स में मिलता है। इसके अलावां इस कार में एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), फ्रंट पैसेंजर सीटबेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इन फीचर्स को बतौर स्टैंडर्ड रखा गया है, जो कि सभी वैरिएंट्स में उपलब्ध हैं।

इसके अलावां इस कार में डे-टाइम रनिंग लाइट्स के साथ LED प्रोजेक्टर हैडलैंप, LED ब्रेक लाइट, और 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। जिसे एंड्रॉएड ऑटो और एप्पल कार प्ले से कनेक्ट किया जा सकता है। इस कार में आपको पार्किंग कैमरा के साथ रियर पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रिक आउटसाइड रियर व्यू मिरर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और पुश बटन स्टार्ट जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।

अपने खास लुक, बेहतरीन फीचर्स और केबिन के भीतर बेहतर स्पेस के चलते यह कार लोगों की पहली पंसद बनी हुइ हैं। इन सभी बातों के अलावां मारुति सुजुकी का वर्षों का विश्वास भी ग्राहकों के बीच इस कार की लोकप्रियता का प्रमुख कारण है। अब तक कंपनी इस कार के 22 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री कर चुकी है।

Next Stories
1 Mahindra अपनी गाड़ियों पर दे रही है खास डिस्काउंट,100% लोन के साथ 2021 से EMI शुरू करने का विकल्प भी शामिल! जानें डिटेल
2 नई Mahindra Scorpio और Xuv500 की लांचिंग को लेकर हुआ खुलासा, नए इंजन और फीचर्स के साथ देखें कब होगी भारत में एंट्री!
3 Hyundai Santro से लेकर Maruti S-Presso तक ये हैं भारती की सबसे सस्ती ऑटोमैटिक गाड़ियां, कीमत महज 4.57 लाख रुपये से शुरू!
यह पढ़ा क्या?
X