ताज़ा खबर
 

जून महीने में तीन गुना बढ़ी Maruti Suzuki की बिक्री, इन छोटी कारों ने अदा किया बड़ा रोल

मई महीने में कारों की बिक्री के मामले में पिछड़ चुकी Maruti Suzuki ने जून के महीने में सबको पीचे छोड़ दिया है।

जून महीने में मारुति की सेल में हुई तीन गुना की बढ़ोतरी।(फोटो- MARUTI)

देश की सबसे बड़ी स्वदेशी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने मई महीने में खोई हुई रफ्तार को वापस पा लिया है। गुरुवार को कंपनी की तरफ से मिली आधिकारिक जनकारी के मुताबिक जून 2021 में कंपनी ने 1,47,388 कारों की यूनिट को सेल किया है जबकि मई में कंपनी सिर्फ 46,555 कारे ही बेच सकी थी। सीधे शब्दों में कहें तो कंपनी ने एक महीने में तीन गुना बिक्री में बढ़ोतरी की है।

एक साल पहले की बात करें तो जब देश में कोविड-19 अपने पैर पसार रहा था तब मारुति ने वर्ष 2020 के जून महीने में 57,228 कारें बेची थी। फिर कोरोना की दूसरी लहर ने देश के ऑटो सेक्टर को एकदम सुस्त कर दिया था जिससे हर कंपनी को भारी आर्थिक नुकसान हुआ था।

लेकिन जून 2021 के आकंडे न सिर्फ ऑटो सेक्टर को राहत की खबर देते हैं बल्कि ये आंकड़े साफ बता रहे हैं कि ऑटो सेक्टर फिर से अपनी वही पुरानी रफ्तार पकड़ने लगा है। मारुति की तरफ से कहा गया है कि देश में कोविड महामारी को लेकर जारी प्रतिबंधों में ढील मिलने के चलते ही वो अपने डीलरशिप तक कारों की सप्लाई कर सके हैं जो काफी मददगार साबित हुआ है।

कोविड प्रतिबंधो में मिली छूट के चलते मारुति ने अपनी तमाम डीलरशिप पर 1,30,348 गाड़ियों को भेजा था जबकि मई में लॉकडाउन के चलते ये संख्या सिर्फ 35,293 गाड़ियों की थी।

(ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

कंपनी की सफलता में छोटी गाड़ियों के योगादन पर मारुति ने कहा कि ऑल्टो, एसप्रेसो, सहित अन्य छोटी गाड़ियां जो मई के महीने में महज 47,60 बिकी थी वो जून के महीने में बढ़कर 17,439 यूनिट हो गई हैं।

इसके अलावा कंपनी के कॉम्पैक्ट सेगमेंट ने भी इस बार अच्छा प्रदर्शन किया है। मारुति का कहना है कि समीक्षाधीन अवधि में मारुति की कारों का निर्यात17,020 यूनिट्स का रहा है जो कि लॉकडाउन के समय मई महीने में 11,262 यूनिट्स का था

आपको बताते चलें की कंपनी की सफलता में जिन छोटी गाड़ियों का ज्यादा योगदान है उसमें सबसे ऊपर है ऑल्टो। ये कार कंपनी की बेस्ट सेलिंग कार है जो लॉन्च के 20 साल बाद भी भारत के मध्यवर्ग के बीच अपनी गहरी पकड़ बनाए हुए है। इस ऑल्टो को लोग इसकी 22 किलोमीटर तक की माइलेज और 3 लाख रुपये की कीमत के लिए खासा पसंद करते हैं।

Next Stories
1 जल्द लॉन्च होगी Mahindra XUV700, इंजन को लेकर सामने आया ये बड़ा अपेडट, यहां है पूरी डिटेल
2 जल्द सड़कों पर दौड़ता दिखेगा Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर, कंपनी ने डिलीवरी को लेकर की बड़ी घोषणा  
3 Force से लेकर Jaguar तक जुलाई में लॉन्च होने वाली हैं ये कारें, जानें पूरी डिटेल
ये पढ़ा क्या?
X