ताज़ा खबर
 

Maruti S-Presso: जारी हुआ देश की सबसे सस्ती माइक्रो SUV का टीजर! 30 सितंबर को होगी लांच, जानें कीमत

कंपनी Maruti Suzuki S-Presso को अपने एरिना डीलरशिप के माध्यम से बेचेगी। भारतीय बाजार में उतरने के बाद ये कार सीधे तौर पर Renault Kwid को टक्कर देगी।

Author Published on: September 21, 2019 11:58 AM
Maruti Suzuki S-Presso देश की सबसे सस्ती माइक्रो एसयूवी होगी।

Maruti Suzuki S-Presso Price & Features: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki इस फेस्टिव सीजन के मौके पर देश में अपनी पहली सबसे छोटी माइक्रो एसयूवी S-Presso को लांच करने जा रही है। जानकारी के अनुसार कंपनी इस SUV को आगामी 30 सितंबर को लांच करेगी। इस गाड़ी को लांच करने से पहले कंपनी ने इसका एक आधिकारि​क टीजर जारी किया है।

बता दें कि, कंपनी Maruti S-Presso को अपने एरिना डीलरशिप के माध्यम से बेचेगी। भारतीय बाजार में उतरने के बाद ये कार सीधे तौर पर Renault Kwid को टक्कर देगी। क्योंकि Kwid ने अपने खास एसयूवी वाले लुक से ग्राहकों को काफी आकर्षित किया है और महज 44 महीनों में कंपनी ने 3 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री दर्ज की है। शायद यही कारण है कि मारुति सुजुकी ने भी एसयूवी डिजाइन को ही फॉलो करते हुए इस छोटी कार को तैयार किया है।

कंपनी ने नई Maruti S-Presso के फ्रंट बंपर को और भी उपर किया है और हाई बोनट लाइन देते हुए हेडलाइट्स को फ्रंट ग्रिल में ही शामिल किया है। इसमें LED डे टाइम रनिंग लाइट्स का भी प्रयोग किया गया है। इसके अलावा कार के साइड में बॉडी क्लैडिंग भी दिया गया है जो कि कि माइक्रो एसयूवी लुक को पूरा करते हैं।

अपने आकार के हिसाब से कंपनी ने इसमें सबसे बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस प्रदान किया है। इसमें आपको 180mm का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा। डिजाइन के मामले में कंपनी ने अपने पारंपरिक तरीके को ही अपनाया है, ये एक तरह से अल्टो और वैनगआर का मिक्स बॉक्सी डिजाइन है। सबसे खास बात ये है कि इसे कंपनी ने अपने हरटेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। जो कि गाड़ी को वजन को कम रखते हुए इसकी मजबूती को बेहतर बनाए रखेगा।

अगर वजन की बात करें तो ये नई माइक्रो एसयूवी Alto 800 के मुकाबले काफी हल्की होगी। इसका वजन महज 726 किलोग्राम होगा। जो कि अल्टो से 46​ किलोग्राम कम है। लेकिन आकार में ये अल्टो से बड़ी है। Maruti S-Presso की लंबाई 3,565mm है जो कि अल्टो के10 के मुकाबले 20mm लंबी है। वहीं इसका व्हीलबेस भी 20mm ज्यादा है। इसकी उंचाई 1,564mm है जो कि इसे अल्टो और Kwid दोनों से उंचा बनाती है।

इंजन और कीमत: S-Presso में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है। जो कि नए BS6 मानकों के अनुसार तैयार किया गया है। 3 सिलिंडर की क्षमता से युक्त ये इंजन 68hp की पावर और 90Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसे कंपनी कुल 10 वैरिएंट में पेश करेगी और इसकी कीमत 3.3 लाख रुपये से लेकर 4.5 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 BMW X5: इस कार पर नहीं होगा AK-47, बम धमाकों और ड्रोन अटैक के हमले का असर, जानें खूबियां
2 Royal Enfield ने लॉन्च कर दी सस्ती बुलेट, दमदार पावर के साथ शानदार है लुक
3 ये है देश की पहली ‘सेल्फ बैलेंसिंग’ इलेक्ट्रिक स्कूटर, धक्का देने पर भी नहीं गिरेगी! आवाज से खुद होगी पार्क, देखें VIDEO