ताज़ा खबर
 

Maruti S-Presso: लांच से पहले ही डीटेल का हुआ खुलासा! तस्वीरों के साथ जानें फीचर्स और कीमत

Maruti S-Presso को कंपनी देश की सबसे सस्ती माइक्रो एसयूवी के तौर पर पेश करने जा रही है। इस कार को कंपनी ने हरटेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इस कार को 3.30 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लांच कर सकती है।

Author Published on: September 25, 2019 3:32 PM
Maruti S-Presso कंपनी पहली कार है जिसमें 1.0 लीटर का बीएस6 इंजन प्रयोग किया गया है।

Maruti Suzuki S-Presso Price & Features: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki घरेलु बाजार में अपनी नई माइक्रो एसयूवी S-Presso को आगामी 30 सितंबर को लांच करने जा रही है। हाल के दिनों में इस कार को कई जगहों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। लेकिन अब इस कार की आधिकारिक तस्वीरों के साथ कई डीटेल सामने आ चुकी हैं। तो आइये जानते हैं देश की सबसे सस्ती माइक्रो एसयूवी के बारे में —

बता दें कि, Maruti S-Presso को कंपनी ने सबसे पहली बार कॉन्सेप्ट के तौर पर बीते ऑटो एक्सपो में पेश किया था। इसके इंटीरियर को देखकर लगता है कि ये काफी हद तक अपने कॉन्सेप्ट वर्जन से मेल खाती है। वहीं इसके एक्सटीरियर को कंपनी ने बेहतर ढंग से सजाया है। इस कार को कंपनी ने हरटेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है, जो कि इस कार को वजन में हल्का भले बनाती है लेकिन इसकी मजबूती में कोई कमी नहीं है।

एक्सटीरियर और डिजाइन: अपने सेग्मेंट के आधार पर ये कार उन सभी सेफ्टी मानकों को पूरा करती है जो कि सरकार द्वारा निर्देशित हैं इसके फ्रंट में कंपनी ने एसयूवी की तर्ज पर फ्रंट ग्रिल और मसक्यूलर बंपर का प्रयोग किया है। डुअल टोन बंपर के साथ इसमें कंपनी ने हाइलोजन हेडलैंप को शामिल किया है। इसके फ्रंट में कंपनी ने क्रोम फीनिश का बेहतर प्रयेाग किया है।

Maruti S-Presso Headlight Maruti S-Presso में कंपनी ने हाइलोजन हेडलाट्स को शामिल किया है।

वहीं साइड से देखने में इस कार में कंपनी ने बॉडी कलर डोर हैंडल और आउट साइड रियर व्यू मिरर को शामिल किया है। इसके साइड मिरर पर ही कंपनी ने इंडीकेटर्स को भी लगाया है, जो कि एक्सटीरियर को थोड़ा प्रीमियम फील देते हैं। इसके रूफ पर सेंटर में एंटिना लगाया गया है। वहीं पिछले हिस्से को कंपनी ने सी शेप दिया है।

इंटीरियर: यदि इस माइक्रो एसयूवी के भीतर की बात करें तो इसमें कंपनी ने सभी जरूरी फीचर्स को शामिल किया है। S-Presso के इंटीरियर में आपको स्मार्ट प्ले स्टूडियो ट्चस्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, जिसे कार के सेंटर डैशबोर्ड पर जगह दी गई है। वहीं इसके डैशबोर्ड के सेंटर में ही स्पीडोमीटर को लगाया गया है जो कि आपको मिनी कूपर ही याद दिलाएगा।

Maruti S-Presso Interior Maruti S-Presso के डैशबोर्ड के सेंटर में स्पीडोमीटर दिया गया है।

कंपनी ने कार के भीतर AC वेंट्स को साइड और सेंटर दोनों जगहों पर दिया है। इसके सेंट्रल कंसोल को कंपनी ने ऑरेंज कलर से सजाया है जो कि इंटीरियर को स्पोर्टी लुक प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें उसी स्टीयरिंग व्हील का प्रयोग किया गया है जो कि आपको Wagon R हैचबैक में देखने को​ मिला था। स्टीयरिंग व्हील पर कंट्रोल के तौर पर ऑडियो और टेलिफोनिक कंट्रोल बटन दिए गए हैं। इसके अलावा 12V का सॉकेट, USB और AUX जैक को भी जगह दिया गया है।

इंजन: जैसा कि हमने आपको इसके पहले भी बताया था कि Maruti Suzuki पहली बार किसी कार में BS6 मानक वाले 1.0 लीटर की क्षमता के K10B इंजन का प्रयोग करेगी। ये इंजन 68hp की पावर और 90Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा ये कार मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ साथ ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ भी बाजार में उतारी जाएगी। इसमें 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का प्रयोग किया गया है।

Maruti S-Presso में बेहतर बूट स्पेस भी दिया गया है, ये अल्टो से लंबाई में बड़ी है।

सेफ्टी फीचर्स: कंपनी इस कार को माइक्रो एसयूवी के तौर पर बाजार में उतारने जा रही है। जो कि सीधे तौर पर Renault Kwid को टक्कर देगी। इस कार में कंपनी ने डुअल फ्रंट एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), स्पीड वॉर्निंग सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर को बतौर स्टैंडर्ड फीचर शामिल किया है। इस कार में 180 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है जो कि इसकी उंचाई को थोड़ा बेहतर बनाता है।

हालांकि लांच से पहले इसकी कीमत के बारे में कुछ कह पाना मुश्किल है, लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इस कार को 3.30 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लांच कर सकती है। कंपनी जल्द ही इस कार की बुकिंग भी शुरु करेगी, जानकारी के मुताबिक नई Maruti S-Presso डीलरशिप पर पहुंचना शुरू हो चुकी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Ampere इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का शानदार मौका! कंपनी दे रही है 26,990 रुपये की छूट, सिंगल चार्ज में चलेगी 75 Km
2 सरकार ने दी कॉर्पोरेट टैक्स में छूट तो MARUTI ने सबसे पहले दिया ग्राहकों को तोहफा! 10 मॉडलों की कीमत में भारी कटौती
3 Nissan ने की 13 लाख गाड़ियों को वापस लेने की घोषणा! जानिए क्या है वजह?
ये पढ़ा क्या?
X