ताज़ा खबर
 

Maruti S-Presso अब CNG वैरिएंट में होगी पेश, देगी Alto K10 से ज्यादा माइलेज! कीमत होगी इतनी

Maruti S-Presso को कंपनी ने चार वैरिएंट में लांच किया है। अब कंपनी इसके CNG वैरिएंट पर काम कर रही है। वजन में कम होने के कारण ये मिनी एसयूवी Alto K10 से ज्यादा माइलेज देगी।

Author Published on: October 5, 2019 5:37 PM
Maruti S-Presso देश की सबसे सस्ती मिनी एसयूवी है।

Maruti Suzuki S-Presso CNG Price & Features: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने हाल ही में घरेलु बाजार में एक नए सेग्मेंट की शुरुआत करते हुए पहली मिनी एसयूवी Maruti S-Presso को लांच किया था। इस एसयूवी की शुरुआती कीमत 3.69 लाख रुपये तय की गई है। फिलहाल इसे केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही पेश किया गया है, लेकिन अब कंपनी इसके CNG वैरिएंट को जल्द ही पेश करने की योजना बना रही है।

कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कंपनी नए Maruti S-Presso के CNG वैरिएंट पर काम करना शुरु भी कर चुकी है और जल्द ही इसे बाजार में उतारा जाएगा। हालांकि अभी इसके बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन कारटॉक में छपी रिपोर्ट के अनुसार CNG वैरिएंट पर काम किया जा रहा है और इसकी एक तस्वीर भी सामने आई है।

जानकारों का मानना है कि, कंपनी इसमें उसी CNG तकनीक का प्रयोग कर सकती है जिसका प्रयोग Alto K10 में किया गया है। क्योंकि इसमें जो इंजन प्रयोग किया गया है वो Alto K10 का ही है। इस मिनी एसयूवी में भी कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त इंजन का प्रयोग किया गया है। ये इंजन 67bhp की पावर और 90Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड गियरबॉक्स को शामिल किया गया है।

बता दें कि, S-Presso को कंपनी ने हरटेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। जिससे इसका वजन अल्टो के मुकाबले कम है, लेकिन इसकी परफॉर्मेंस बेहतर है। कंपनी ने इसे कुल चार वैरिएंट के साथ बाजार में पेश किया है, जिसमें Std, LXI, VXi और VXi+ शामिल है। इसके अलावा इसमें सरकार द्वारा निर्देशित सभी जरूरी सेफ्टी फीचर्स को बतौर स्टैंडर्ड शामिल किया गया है।

Alto K10 से ज्यादा माइलेज: जैसा कि हमने बताया कि ये मिनी एसयूवी हरटेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है, इसलिए इसका वजन महज 736 किलोग्राम है। वहीं Alto K10 का वजन 867 किलोग्राम है। ऐसे में वजन कम होने के चलते ये मिनी एसयूवी अल्टो के CNG वैरिएंट के मुकाबले ज्यादा माइलेज दे सकती है। बता दें कि, Alto K10 का CNG वैरिएंट 32.26 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देता है। इसके अलावा S-Presso का CNG वैरिएंट सामान्य मॉडल के मुकाबले तकरीबन 50 से 60 हजार रुपये महंगा हो सकता है।

इस कार के सभी वैरिएंट में आपको एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, डुअल एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर, सीट बेल्ट रिमाइंडर, हाई स्पीड अलर्ट वार्निंग जैसे फीचर्स मिलेंगे। हाल ही में कंपनी ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। कंपनी ने देश भर में 2 लाख से ज्यादा BS6 कारों की बिक्री की है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Jawa के डीलरशिप के नाम पर हो रहा है फर्जीवाड़ा! कंपनी ने खुद किया आगाह, जानें क्या है मामला
2 Benelli Leoncino 250 भारत में हुई लांच, पावर और परफॉमेंस से देगी Royal Enfield को टक्कर! महज 6 हजार रुपये में करें बुक
3 Alto से भी आधी कीमत में Maruti बेच रही है Swift और Ertiga जैसी कारें! शुरुआती कीमत महज 1.30 लाख रुपये
जस्‍ट नाउ
X