ताज़ा खबर
 

Maruti S-Cross अब पेट्रोल इंजन के साथ होगी लांच! बेहतर होगा माइलेज और परफॉर्मेंस

मारुति सुजुकी के व्हीकल लाइन अप में S-Cross और विटारा ब्रेजा दो ऐसी गाड़िया हैं जो केवल डीजल इंजन के साथ उपलब्ध हैं। अब कंपनी अपनी S-Cross को पेट्रोल इंजन के साथ भी लांच करने की तैयारी में है।

Maruti Suzuki S-Cross Petrol Variant, Maruti Suzuki S-Cross Petrol engine, Maruti Suzuki S-Cross Petrol price, Maruti Suzuki S-Cross Petrol featuresMaruti Suzuki S-Cross अब तक केवल डीजल इंजन के साथ उपलब्ध थी।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने हाल ही में आधिकारिक रूप से आगामी अप्रैल 2020 से डीजल कारों का निर्माण न करने की घोषणा की है। इस घोषणा के बाद कंपनी के मंसूबों से पर्दा उठ गया है कि अब कंपनी पेट्रोल और सीएनजी कारों पर ज्यादा फोकस करेगी। वहीं मारुति सुजुकी के व्हीकल लाइन अप में कुछ ऐसी गाड़ियां भी हैं जो कि केवल डीजल वर्जन के साथ ही बाजार में उपलब्ध हैं। इसी में Maruti Suzuki S-Cross भी है लेकिन अब कंपनी इसे पेट्रोल इंजन के साथ भी बाजार में उतारने की तैयारी में है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कंपनी नई फेसलिफ्ट S-Cross में नए पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया जाएगा और कंपनी ने इस पर काम करना भी शुरू कर दिया है। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इस एसयूवी में K15B इंजन का प्रयोग कर सकती है। जिसका प्रयोग कंपनी ने हाल ही में अपनी सियाज और सेकेंड जेनरेशन अर्टिगा में किया था। ये इंजन 1.5 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है।

इसके अलावा S-Cross पेट्रोल वैरिएंट में कंपनी स्मार्ट व्हीकल हाइब्रिड बाय सुजुकी (SHVS) सिस्टम का प्रयोग करेगी। ​इसमें डुअल बैटरी सेट अप का इस्तेमाल किया जाएगा। हाल ही में कंपनी ने इस सिस्टम से अपनी बलेनो प्रीमियम हैचबैक को अपडेट किया है। इस सिस्टम से गाड़ी की माइलेज और परफॉर्मेंस दोनों ही बेहतर होगी।

इस इंजन में कंपनी ने 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का प्रयोग किया है। हालांकि ऐसी भी चर्चाए हैं कि कंपनी 4 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का भी प्रयोग कर सकती है। बता दें कि, इस गियरबॉक्स का प्रयोग कंपनी पहले से ही कुछ मॉडल में कर रही है।

बता दें कि, ओवरसीज मार्केट में S-Cross पहले से ही पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है। इन मॉडलों में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल और 1.4 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। इसके अलावा ये एसयूवी 1.6 लीटर की क्षमता में डीजल इंजन के साथ भी बाजार में उपलब्ध है। लेकिन भारतीय बाजार में पहली बार इसे पेट्रोल इंजन के साथ उतारा जाएगा। इस समय भारतीय बाजार में इस एसयूवी की कीमत 8.86 लाख रुपये से लेकर 11.49 लाख रुपये तक है।

Next Stories
1 नई Maruti Alto पुराने मॉडल से कितनी है अलग, जानिए ये 5 खास बातें
2 महज 80 रुपये खर्च कर के कार के पिछले हिस्से में भी पाएं AC वेंट्स! देखिए Video
3 Royal Enfield 650 का ऐसा मॉडिफिकेशन आपने पहले नहीं देखा होगा! जानिए क्या है इसमें खास
ये पढ़ा क्या?
X