scorecardresearch

Maruti Suzuki Price Hike: मारुति ने बढ़ाए कारों के दाम, सबसे सस्ती Alto से लेकर लेटेस्ट Brezza तक, इन कारों को खरीदना हुआ महंगा

Maruti Suzuki Price Hike January 2023: मारुति सुजुकी ने साल 2023 में अपनी कारों की कीमत में पहली बढ़ोतरी कर दी है जो 16 जनवरी से लागू हो जाएगी।

Maruti Suzuki Price Hike: मारुति ने बढ़ाए कारों के दाम, सबसे सस्ती Alto से लेकर लेटेस्ट Brezza तक, इन कारों को खरीदना हुआ महंगा
Maruti Suzuki Price Hike कंपनी की सभी कारों के सभी वेरिएंट पर लागू होगा। (फोटो- MARUTI SUZUKI)

Maruti Suzuki ने अपनी सभी कारों की कीमत में 1.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है जो 16 जनवरी 2023 से लागू हो जाएगी। ये बढ़ी हुई कीमतें कंपनी की मौजूदा कारों के 2023 मॉडल पर लागू होंगी। 2023 में मारुति सुजुकी की तरफ से यह पहली बढ़ोतरी है इससे पहले कंपनी 2022 में तीन बार अपनी कारों की कीमत में इजाफा कर चुकी है।

Maruti Suzuki ने 2022 में तीन बार बढ़ाए थे कारों के दाम

मारुति सुजुकी ने साल 2022 में अपनी कारों की कीमत में तीन बार बढ़ोतरी की थी जिसमें पहली बढ़ोतरी जनवरी 2022, दूसरी अप्रैल 2022 और जुलाई 2022 में की थी। मारुति की कारों में की गई बढ़ोतरी 4.3 फीसदी थी जिसमें मारुति की कारों को खरीदना करीब 6 हजार रुपये तक महंगा हुआ था।

Maruti Suzuki Price Hike कंपनी ने बताई ये वजह

मारुति सुजुकी ने अपनी सभी कारों की कीमत में इजाफा करने के पीछे का कारण मुद्रास्फीति (Inflation) और नियामक आवश्यकताओं (Regulatory requirements) को बताया है।

Maruti Suzuki Price Hike दिसंबर 2022 में ही मारुति ने दिया था संकेत

मारुति सुजुकी ने नए साल में कीमत बढ़ाने को लेकर संकेत दिसंबर 2022 में ही दे दिया था जिसमें कंपनी ने कहा था कि मुद्रास्फीति (Inflation) और नियामक आवश्यकताओं (Regulatory requirements) के चलते कारों की इनपुट कॉस्ट में बढ़ोतरी हो सकती है। कंपनी ने यह भी कहा था कि इन ऑफसेट करने के लिए कारों की कीमतों को आंशिक रूप से बढ़ाया जाएगा।

Maruti Price Hike से पहले कंपनी ने Auto Expo 2023 में जलवा बिखेरा

मारुति सुजुकी ने कारों की कीमत बढ़ाने से पहले ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित हुए Auto Expo 2023 में अलग अलग सेगमेंट की तीन कारों से पर्दा उठाया है। इसमें पहली कार ऑफ रोड एसयूवी मारुति जिम्नी 5 डोर (Maruti Jimny 5 Door), दूसरी कार इलेक्ट्रिक एसयूवी ईवीएक्स (Maruti EVX EV) और तीसरी कार मारुति फ्रोंक्स (Maruti Fronx) है जिसे मारुति बलेनो का एसयूवी वर्जन कहा जा रहा है।

कंपनी ने Maruti EVX EV को छोड़कर मारुति जिम्नी 5 डोर (Maruti Jimny 5 Door) और मारुति फ्रोंक्स (Maruti Fronx) के लिए प्री बुकिंग विंडो को ओपन कर दिया है।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 16-01-2023 at 01:18:22 pm
अपडेट