ताज़ा खबर
 

Dzire Tour कार का प्रोडक्शन बंद करेगी मारुति सुजुकी, जानिए वजह

2017 में मारुति सुजुकी कई कारों के नए मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है।

देश की दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी Dzire Tour का प्रोडक्शन बंद करने की योजना बना रही है। अंग्रेजी वेबसाइट ET Auto के मुताबिक, कंपनी मार्च 2017 के बाद इस मॉडल को नहीं बनाएगी। डिजायर टूर मॉडल कंपनी की Dzire कार का अपडेटेड वर्जन थी। दरअसल कार को 2012 में लॉन्च किया गया था और इसका इस्तेमाल मुख्य तौर पर कमर्शियल तौर पर हो रहा था।

2017 के मध्य में कंपनी इस मॉडल की जगह डिजायर का नया अपडेटेड वर्जन लॉन्च करेगी, जिसमें ज्यादा फीचर और नया डिजाइन होगा। यह मॉडल प्राइवेट सेग्मेंट के खरीदारों के लिए होगा। हालांकि कमर्शियल सेग्मेंट के लिए कंपनी वर्तमान कार का दूसरा वर्जन उतारेगी। कंपनी नई डिजायर को हैचबैक स्विफ्ट से पहले उतारेगी और Nexa की जगह मारुति सुजुकी डीलरशिप से बेचेगी। अनुमान के मुताबिक, स्विफ्ट की ही तरह स्विफ्ट डिजायर में SHVS (स्मार्ट हाइब्रिड व्हीकल बाई सुजुकी) तकनीक हो सकती है।

2017 में मारुति सुजुकी कई कारों के नए मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है। इन मॉडल में बलेनो आरएस, इग्निस, स्विफ्ट सीरीज, अपडेटेड वैगन आर और फेसलिफ्ट एस-क्रॉस शामिल है। इसके अलावा कंपनी सियाज सेडान को रिप्लेस करने के लिए नया मॉडल भी लाएगी। हालांकि कंपनी ने अक्टूबर 2016 में Ritz का भी प्रोडक्शन बंद किया था, जिसकी बिक्री अभी तक चालू है। गौरतलब है कि नवंबर 2016 में कंपनी की ऑल्टो, वैगन आर, स्विफ्ट, रिट्ज, सिलेरियो, बलेनो, डिजायर, डिजायर टूर और सियाज जैसी पैसेंजर कार सेग्मेंट में 8.1 फीसदी की ग्रोथ दर्ज हुई है। नवंबर 2016 में कंपनी ने 96,767 यूनिट बेचीं, वहीं पिछले साल यह आंकड़ा 89,479 रहा था।

Next Stories
1 नए इंजन और ऑटो हेडलैंप फीचर के साथ लॉन्च हुई नई Honda CB Unicorn 160
2 सुजुकी ने लॉन्च की न्यू जेनरेशन स्विफ्ट कार, जानिए इसकी खासियत
3 होंडा लाएगी City सेडान कार का फेसलिफ्ट वर्जन, जानिए क्या होगी कीमत और खूबियां
यह पढ़ा क्या?
X