ताज़ा खबर
 

Maruti Gypsy के शौकीनों के लिए खुशखबरी! कंपनी लांच करेगी मिनी एसयूवी ‘Jimny’, इतनी होगी कीमत

Maruti Jimny ग्लोबल मार्केट में तीन दरवाजों के साथ आती है लेकिन भारतीय बाजार में इसे पांच दरवाजों के साथ लांच किया जाएगा। कंपनी इसे अपनी लोकप्रिय एसयूवी Gypsy के नेक्स्ट जेनरेशन के तौर पर लांच करेगी।

Author Published on: August 19, 2019 7:01 PM
ग्लोबल मार्केट में Jimny तीन दरवाजों के साथ आती है।

Maruti Jimny in India: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी घरेलु बाजार में अपनी नई मिनी एसयूवी  Maruti Jimny को लांच कर सकती है। जानकारी के मुताबिक कंपनी इस एसयूवी को अपने Gypsy के नेक्स्ट जेनरेशन के तौर पर लांच करेगी। Jimny ग्लोबल मार्केट में पहले से ही मौजूद है और कंपनी इसमें भारतीय बाजार के अनुसार बदलाव कर के पेश करेगी।

जैसा कि हमने पूर्व के रिपोर्ट में बताया था कि, Maruti Gypsy को कंपनी ने डिस्कंटीन्यू कर दिया है। अब ये एसयूवी केवल आर्मी को ही सप्लाई की जा रही है। ऐसे में कंपनी अपनी Jimny को बाजार में पेश करेगी। इसके डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा, ये पहले की तरफ बॉक्स डिजाइन में ही पेश की जाएगी।

ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इस एसयूवी में 1.5 लीटर की क्षमता का K15B टर्बो पेट्रोल इंजन का प्रयोग करेगी। जो कि 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होगी। इसके अलावा कंपनी इसे अपने प्रीमियम Nexa डीलरशिप के माध्यम से बेचेगी।

ग्लोबल मार्केट में Jimny तीन दरवाजों के साथ आती है लेकिन भारतीय बाजार में इसे पांच दरवाजों के साथ लांच किया जाएगा। कार एंड बाइक में छपी रिपोर्ट के मु​ताबिक इसकी लंबाई 3645 mm तक हो सकती है। इसकी लंबाई में कंपनी कोई भी बदलाव नहीं करेगी ताकि इसे सब 4 मीटर के भीतर रखा जा सके जिससे टैक्स में बढ़ोत्तरी न हो और कार की कीमत कम से कम रहे।

इस एसयूवी में कंपनी 4 व्हील ड्राइव तकनीक को भी बखूबी शामिल करेगी, जो कि इसे एक बेहतर ऑफरोडर बनाती है। इसके अलावा इस एसयूवी में भी कंपनी अपनी खास स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक का प्रयोग करेगी जिससे ये एसयूवी ज्यादा से ज्यादा माइलेज प्रदान करेगी। कंपनी Jimny की उत्पादन गुजरात स्थित प्लांट में कर सकती है। हालांकि अभी इसके कीमत के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी लेकिन जानकारों का मानना है कि इसकी कीमत भी मारुति जिप्सी के ही आस पास रहेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Hyundai Grand i10 Nios: कल होगी लांच, Maruti Swift को देगी टक्कर! इतनी होगी कीमत
2 Hero ने लांच की दो इलेक्ट्रिक स्कूटर Optima ER और Nyx ER, सिंगल चार्ज में चलेगी 100 Km! कीमत है बस इतनी
3 Emflux लांच करेगा 2 इलेक्ट्रिक सुपरबाइक, सिंगल चार्ज में चलेगी 200 Km, टॉप स्पीड 180 Kmph