ताज़ा खबर
 

अब नहीं बनेगी बॉलीवुड की ‘किडनैपिंग कार’ 34 साल बाद बंद होने जा रही मारुति की यह आइकॉनिक गाड़ी

इसकी पावर की बात करें तो इसमें 796CC का इंजन दिया गया है। इसमें दिया गया इंजन 3 सिलेंडर का है। यह कार फ्रंट व्हील ड्राइव है।

मारूति सुजुकी ओमनी को 1984 में लॉन्च किया गया था।

मारूति अपनी एक कार का प्रॉडक्शन बंद करने जा रही है। इस कार को बॉलीवुड की ‘किडनैपिंग कार’ के नाम से भी जाना जाता है। दरअसल पुरानी बॉलीवुड फिल्मों में जितने भी किडनैपिंग के सीन होते थे उन्हें फिल्माने के लिए इसी कार का इस्तेमाल किया जाता था। दरअसल भारत में 2020 से लागू होने वाले नए सेफ्टी फीचर्स के मुताबिक यह का नहीं है। मारूति सुजुकी इंडिया के चेयरमैन आर सी भार्गव के मुताबिक कई ऐसे मॉडल हैं जो सेफ्टी के नॉर्म्स को पूरा नहीं करते हैं। इसके चलते इन्हें बंद करना पड़ेगा। Maruti Omni भी इनमें से एक है। मारूति 800 भी हमारे लिए बहुत जरूरी मॉडल था लेकिन इसे भी बंद करना पड़ा था।

मारूति सुजुकी ओमनी को 1984 में लॉन्च किया गया था। लॉन्च होने के बाद से अब तक इस कार में कुछ खास मोडिफिकेशन नहीं किया गया है। लॉन्च होने के बाद से अब तक केवल 2 बड़े मॉडिफिकेशन किए गए हैं। इसमें एक 1998 का है जिस समय इसमें गोल से चौकोर हैडलेंप दिए गए थे वहीं इसमें दूसरा मॉडिफिकेशन 2005 में किया गया था। तब इसके डेसबोर्ड को बदल दिया गया था।

मारूति ओमनी की पावर की बात करें तो इसमें 796CC का इंजन दिया गया है। इसमें दिया गया इंजन 3 सिलेंडर का है। यह कार फ्रंट व्हील ड्राइव है। इसमें कार में वही इंजन लगा है जो मारूति सुजुकी 800 में दिया गया था। इसमें 0.8 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है। जोकि 35bHP की पावर जेनरेट करता है और 59 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा कंपनी टैक्सी में यूज होने वाली इको वैन (Eeco Van) और ऑल्टो 800 (Alto 800) के सेफ्टी फीचर्स पर भी कंपनी काम कर रही है। अक्टूबर 2020 से भारत न्यू व्हीकल्स सेफ्टी असेस्मेंट (BNVSAP) लागू होगा, उस समय मारुति अपनी इस कार का उत्पादन बंद कर देगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App