ताज़ा खबर
 

Gypsy की नेक्स्ट जेनरेशन के रूप में Suzuki ला रही है Jimny, कीमत हो सकती है 10 लाख से कम!

सुजुकी जिम्नी को नेक्सट जेनरेशन जिप्सी के रूप में पेश किया जाएगा। हालांकि इसे लेकर कंपनी ने अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। जिम्नी को लैडर ऑन-फ्रेम चेसिस पर तैयार किया जाएगा।

Jimny की कीमत 10 लाख रुपये के आस-पास हो सकती है। वहीं यह लॉन्च होने पर भारत में Mahindra Thar को कड़ी टक्कर देगी।

Suzuki Jimny: देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी सुजुकी भारत में एसयूवी सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत बनाने के लिए अपनी नई एसयूवी Jimny पर काम कर रही है। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इसके जरिए भारत में अपनी Gypsy को रिप्लेस करना चाहती है। बता दें, पिछले साल कंपनी ने Gypsy को बंद कर दिया था।

सुजुकी Jimny अंतर्राष्ट्रीय बाजार में केवल 3 डोर सा​थ उपलब्ध है, जिसे भारत में 5 डोर वर्जन के रुप में लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि इसे लेकर कंपनी ने अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। जिम्नी को लैडर ऑन-फ्रेम चेसिस पर तैयार किया जाएगा, जिसमें 1.5-लीटर का 4-सिलेंडर युक्त पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह इंजन 102ps की पावर और 130nm का टॉर्क जेनरेट करेगा। ट्रांसमिशन के लिए इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 4-स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टर का भी विकल्प मिलेगा।

आर्थिक मंदी के बावजूद देश में एसयूवी की लगातार बढ़ती मांग से प्रेरित होकर मारुति सुजुकी अपनी लाइन-अप को फिर से शुरू करना चाहती है। जिसमें पिछले दो से तीन साल के दौरान कंपनी का फोकस अधिकांश हैचबैक कारों पर था। Jimny की कीमत के बारे में अभी कुछ भी कहना बहुत जल्दबाजी होगी लेकिन अगर इसे भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाता है तो इसकी कीमत 10 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। वहीं यह लॉन्च होने पर भारत में Mahindra Thar को कड़ी टक्कर देगी।

इसके साथ ही कंपनी अपने नए 48-वोल्ट के सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड सिस्टम को भी लॉन्च करेगी। जो कि CO2 उत्सर्जन में 20% तक की कमी लाने में सक्षम होगा। बता दें, वर्तमान में SHVS माइल्ड-हाइब्रिड का प्रयोग किया जाता है जो Ertiga और Ciaz के साथ पेश किया जाता है। नए माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम में 48V लिथियम-आयन बैटरी, इंटीग्रेटेड स्टार्टर जेनरेटर और 48V-12V (DC / DC) कनवर्टर का विकल्प मिलता है। यह सेटअप सिर्फ 15 किलो वजनी है, जिसे 2020 ऑटो एक्सपो में Swift के साथ शोकेस किया जाएगा।

Next Stories
1 Maruti S-Presso: मारुति की इस कार को 35,000 लोगों ने खरीदा, कीमत महज 3.69 लाख रुपये से शुरू!
2 Kia Qyi : शानदार लुक वाली इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को कंपनी 2020 ऑटो एक्सपो में करेगी पेश, जारी हुआ टीजर
3 Renault HBC: आ रही है बेहद सस्ती कॉम्पैक्ट SUV! प्रीमियम फीचर्स के साथ Maruti Brezza को देगी टक्कर
ये पढ़ा क्या?
X