Maruti Suzuki Jimny केवल पेट्रोल इंजन के साथ होगी पेश! कीमत से लेकर फीचर्स तक जानें इस SUV से जुड़ी सभी खास बातें

Maruti Suzuki Jimny को कंपनी अगले साल बाजार में लांच कर सकती है। विश्व बाजार में Suzuki Jimny थ्री डोर विकल्प के साथ भी उपलब्ध है, लेकिन भारतीय बाजार में इसके 5 डोर वर्जन को पेश किया जाएगा।

Author Updated: April 11, 2020 6:23 PM
Maruti Suzuki Jimny India Launch, Maruti Suzuki Jimny Indian Model, Maruti Suzuki Jimny Price, Maruti Suzuki Jimny Features, Suzuki Jimny Sierra Price, Jimny Sierra Detail in hindi, automobile news in hindi, maruti suzuki latest newsग्लोबल मार्केट में उपलब्ध 3 डोर वाली Suzuki Jimny। (Photo-NetcarShow)

Maruti Suzuki Jimny: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने बीते ऑटो एक्सपो के दौरान अपनी नई दमदार एयसूवी Jimny को पेश किया था। इस एसयूवी को यहां के बाजार में लांच करने की चर्चा लंबे समय से हो रही है। इसके साथ इससे जुड़े कई अटकलों पर भी विराम लग गया है। जहां विश्व बाजार में Jimny दो मॉडल में उपलब्ध है वहीं भारतीय बाजार में कौन सा मॉडल पेश किया जाएगा इसको लेकर भी चर्चा हो रही है। तो आइये जानते हैं इस एसयूवी से जुड़ी कुछ खास बातें –

ग्लोबल मार्केट में Suzuki Jimny दो वैरिएंट में उपलब्ध है, एक है स्टैंडर्ड और दूसरा है सिएरा मॉडल। स्टैंडर्ड वैरिएंट को कंपनी ने खासकर जापानी बाजार को ध्यान में रखकर तैयार किया है। जैसा कि जापानी बाजार में कम सीसी की इंजन क्षमता वाली गाड़ियों की डिमांड है, इसमें कंपनी ने 660cc की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। जबकि Jimny Sierra वैरिएंट में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है और यह स्टैंडर्ड मॉडल से आकार में थोड़ी बड़ी भी है।

5 डोर वर्जन होगा लांच: विश्व बाजार में Suzuki Jimny थ्री डोर विकल्प के साथ भी उपलब्ध है, लेकिन भारतीय बाजार में इसके 5 डोर वर्जन को पेश किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी Jimny Sierra को ही भारतीय बाजार में बिक्री के लिए पेश करेगी। इसे अगले साल लांच किया जा सकता है। मौजूदा समय में लॉक डाउन और कोरोना वायरस के चलते वाहन निर्माता कंपनियों ने अपनी योजनाओं को स्थगित कर रखा है।

मिलेगा केवल पेट्रोल इंजन: आपको सबसे महत्वपूर्ण बात यह जान लेनी चाहिएं कि, Jimny को कंपनी केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही बाजार में पेश करेगी। हाल के दिनों में पहले ही कंपनी इस बात की घोषणा कर चुकी है कि अब छोटे इंजन में डीजल मॉडलों का प्रोडक्शन नहीं किया जाएगा। क्योंकि नए BS6 मानक के अपडेट के चलते वाहनों की कीमत में काफी उछाल आया है।

इंजन डिटेल: यहां पर जो Jimny Sierra पेश की जाएगी उसमें कंपनी 1.5 लीटर की क्षमता का K15B पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल कर सकती है। इसी इंजन का प्रयोग कंपनी ने अपनी हाल ही में लांच की गई Ciaz, Ertiga और Vitara Brezza में भी किया था। यह इंजन 105hp की दमदार पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स को शामिल किया जा सकता है।

Suzuki Jimny Suzuki Jimny को कंपनी अगले साल तक बाजार में लांच कर सकती है।

क्या होगी कीमत: हालांकि लांच से पहले इस SUV की कीमत के बारे में कुछ कह पाना मुश्किल है लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इसे 10 लाख रुपये की कीमत में भारतीय बाजार में लांच कर सकती है। बाजार में इस एसयूवी को सीधे तौर पर Maruti Gypsy का रिप्लेसमेंट माना जा रहा है। मारुति जिप्सी अपने खास लुक, स्पीड, पिकअप और फोर व्हील ड्राइव सिस्टम के लिए युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय रही है।

Maruti अपने नई Jimny की बिक्री प्रीमियम NEXA शोमरूम से कर सकती है। हालांकि अभी इस बारे में आधिकारिक तौर पर कोई सूचना नहीं दी गई है। बाजार में लांच होने के बाद यह एसयूवी सीधे तौर पर Mahidra Thar और Force Gurkha को टक्कर देगी।

Next Stories
1 BS6 TVS Radeon हुई लांच, देगी 15% ज्यादा माइलेज! फुल टैंक में चलेगी 650Km, नई कीमत के साथ जानें क्या हुआ है बदलाव
2 Coronavirus Pandemic: कोरोना के खिलाफ जंग में उतरी Ola! कंपनी ने किया 8 करोड़ रुपये का दान
3 लॉक डाउन के चलते Royal Enfield ने दी बड़ी राहत! ग्राहकों को मिलेगी यह खास सुविधा, जानें पूरी डिटेल
यह पढ़ा क्या?
X