Maruti Vs Mahindra : Jimny जीप देगी Thar को टक्कर, जानिए फीचर्स और क्या हो सकती है कीमत

भारत में जीप के प्रति बढ़ते रुझान को देखते हुए मारुति सुजुकी अपनी नई जिम्नी जीप बाजार में पेश करने वाली है जो एक ऑफ रोड एसयूवी है।

Author Edited By भरत सिंह दिवाकर नई दिल्ली | Updated: April 13, 2021 4:14 PM
maruti car, maruti jimnyजल्द लॉन्च होगी मारूति सुरुकी जिम्नी जीप (Photo- Cardekho.com)

भारत के जीप की लोकप्रियता को देखते हुए मारुति सुजुकि जल्द ही अपनी एक नई जीप लॉन्च करने वाली है, जो सीधे तौर पर महिन्द्रा की थार को टक्कर देगी। मारूति ने अपनी इस जीप को ऑटो एक्सपो 2020 में लोगों की प्रतिक्रिया जानने के मकसद से डिस्पले किया था। लोगों की सकारात्मक प्रतिक्रियाएं देखने के बाद कंपनी ने इसे भारत में बेचने का फैसला किया है। जिम्नी जीप को लोगों की जरूरतें और भारत की सड़कों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जा रहा है जिसमें ये जीप ऑफ रोड भी बेहतर तरीके से चल सकेगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक मारूति सुजुकि जिम्नी जीप का निर्माण गुजरात के साणंद प्लांट में शुरू किया जा चुका है और जल्द ही ये इसे बाजार में बिक्री के लिए उतारा जाएगा। मारुति सुजुकि अपनी इस जीप को 194 देशों में बेचती है और इसकी सफलता को देखने के बाद ही इसको भारतीय बाजार में उतारा जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुति सुजुकि जिम्नी कार को नेक्सा आउटलेट के जरिए बेचा जाएगा।

Maruti Suzuki jimny Specifications– जैसा की कंपनी ने साफ कर दिया है कि ये जिम्नी जीप एक ऑफ रोड एसयूवी है इसलिए इसको भारत की सड़कों के हिसाब से डिजाइन करते हुए ग्राउंड क्लियरेंस का खास ध्यान रखा गया है। जीप में फ्रंट पर दिए गए हैडलैंप और फॉग लैंप एसयूवी की लुक को और खास बना रहे हैं. इसके साथ ही टेक्नोलॉजी को ध्यान में रखते हुए बड़ी टचस्क्रिन दी गई है। जिम्नी जीप में रिवर्स पार्किंग कैमरा के साथ लेन डिपार्चर वॉर्निंग अलार्म और ड्यूयल सेंसर ब्रेक जैसे लेटेस्ट प्रिमियम फीचर्स भी दिए गए हैं। (ये भी पढ़ें  Mahindra: लॉन्च होने वाली है XUV 300 की इलेक्ट्रिक कार, जानिए अनुमानित कीमत और फीचर्स)

Maruti Suzuki jimny Performance– मारूति सुजुकी जिम्नी जीप मेंं 1.5 लीटर का इंजन लगाया गया है जो 102 पीएस की पावर जनरेट करने के साथ 130 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। कार को देसी फील देने के लिए इसमें 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है लेकिन तकनीक के चाहने वालों को 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी दिया जाएगा। बात सुरक्षा की करें तो इस जीप में 6 एयरबैग दिए गए हैं। दुर्घटना से बचाने के लिए एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम भी इसमें लगाया गया है।

Maruti Suzuki jimny interior– जिम्नी जीप के इंटीरियर फीचर्स की बात करें तो इसमें 7 इंच का टचस्क्रीन एससीडी डिस्पले दिया गया है जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करेगा. जीप को प्रीमियम फील देने के लिए क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल और एलईडी जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। मारुति सुजुकि जिम्नी का जब भारतीय बाजार में लॉन्च होगी तो उसका सीधा मुकाबला महिन्द्रा की था और फोर्स की गुरखा जैसी हाई पर्फोर्मेंस जीप से होना तय है.

Maruti Suzuki jimny price- जिम्नी जीप की कीमत की बात करें तो इसके फीचर्स, स्पेसिफिकेशन के साथ साथ बाजार में मौजूद दूसरी जीपों के दाम को देखते हुए इसकी कीमत 10 से 12 लाख रहने की उम्मीद लगाई जा रही है.

Next Stories
1 Mahindra: लॉन्च होने वाली है XUV 300 की इलेक्ट्रिक कार, जानिए अनुमानित कीमत और फीचर्स
2 Hero Optima: बजट 45 हजार रुपये से कम, फिर भी मिल जाएगी इलेक्ट्रिक स्कूटर
3 Maruti Ciaz: सिर्फ 85 हजार रुपये के डाउनपेमेंट में घर ले जाएं कार, इतनी देनी होगी EMI
यह पढ़ा क्या?
X