ताज़ा खबर
 

भारत में Suzuki Jimny के लिए बढ़ सकता है इंतजार! 1.5 साल तक पहुंचा वेटिंग पीरियड, जानें इस SUV से जुड़ी खास बातें

Maruti Suzuki Jimny को कंपनी Nexa शोरूम से बिक्री के लिए बाजार में पेश कर सकती है। इसके अलावा इसे केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही बाजार में उतारा जाएगा। यहां के बाजार में इसके 5 डोर वर्जन को लांच किया जाएगा।

ग्लोबल मार्केट में मौजूद Suzuki Jimny का 3 डोर वर्जन मॉडल।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने बीते ऑटो एक्सपो के दौरान अपनी नई आनेवाली एसयूवी Suzuki Jimny से पर्दा उठाया था। इसी के साथ इसके बाजार में लांच होने की चर्चाओं ने जोर पकड़ा था। लेकिन जापान में मौजूद इस एसयूवी की डिमांड काफी बढ़ गई है। वहां पर इस एसयूवी का वेटिंग पीरियड 1.5 साल तक पहुंच चुका है। ऐसे में भारतीय बाजार में इसे लांच करने की योजनाओं में थोड़ी देरी हो सकती है।

हालांकि कुछ दिनों पहले मीडिया रिपोर्ट्स में यह बात सामने आई थी कि कंपनी इसके 5 डोर वर्जन को भारतीय बाजार में पेश करेगी। ग्लोबल मार्केट में यह एसयूवी दो वैरिएंट में उपलब्ध है एक है Jimny और दूसरा बड़ा वैरिएंट है Jimny Sierra, जापान में कंपनी इस एसयूवी का प्रोडक्शन कोसाई प्लांट में करती है। अब भारत में इस एसयूवी के लांच को लेकर कुछ जरूरी बातें सामने आई हैं।

खबर है कि Maruti Suzuki Jimny को कंपनी Nexa शोरूम से बिक्री के लिए बाजार में पेश कर सकती है। इसके अलावा इसे केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही बाजार में उतारा जाएगा। इसके पेट्रोल वर्जन में कंपनी 1.5 लीटर की क्षमता का K15B पेट्रोल इंजन प्रयोग कर सकती है। इसका इंजन 102hp की पावर जेनरेट करता है और इसमें 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया है।

यहां के बाजार में पेश की जाने वाली एसयूवी की लंबाई 4 मीटर से कम होगी। क्योंकि यहां के मानकों के अनुसार 4 मीटर से ज्यादा लंबे वाहन पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ जाती है और कीमत में भारी इजाफा देखने को मिलता है। ऑफरोडिंग के लिए मशहूर इस एसयूवी में 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेन्मेंट सिस्टम,ऑटो AC, हिटेड सीट, स्टीयरिंग माउंटे कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, पैसेंजर के लिए ग्रैब हैंडल जैसे फीचर्स को शामिल किया जाएगा।

क्या होगी कीमत: भारतीय बाजार में यह एसयूवी खास तौर पर Maruti Gypsy के शौकीनों को पसंद आएगी। मारुति जप्सी को कंपनी ने आधिकारिक तौर पर डिस्कंटीन्यू कर दिया है। हालांकि लांच से पहले इस एसयूवी की कीमत के बारे में कुछ कह पाना मुश्किल है, लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इस एसयूवी को 10 लाख रुपये तक की कीमत में लांच कर सकती है।

Next Stories
1 Honda City को खरीदने का शानदार मौका, मिल रहा है 1 लाख रुपये तक का डिस्काउंट! देखें डिटेल
2 Maruti 800 का ऐसा मॉन्स्टर लुक आपने नहीं देखा होगा! छोटी सी कार में लगाया ट्रैक्टर का पहिया, देखें VIDEO
3 लॉकडाउन के बीच Renault का बंपर ऑफर: कार खरीदने पर नहीं देनी होगी 3 महीने की EMI! बिना पैसे दिए बुक करें कार
ये पढ़ा क्या?
X