ताज़ा खबर
 

कोरोना का कोहराम: मारुति सुजुकी की अप्रैल में नहीं बिकी एक भी कार, ऑनलाइन पोर्टल की सुविधा के बावजूद लोग नहीं कर रहे बुकिंग!

इस पूरे वाक्य पर हाल ही में मारुति के अधिकारी की तरफ से बयान भी आया था कि इस लॉकडाउन के बाद यूज्ड वाहनों की सेल में बूम आ सकता है, हालांकि यह तो समय ही बताएगा कि ऐसा होगा या फिर वहां भी सेल्स के जीरो आकड़ें देखने को मिलेंगे।

Author Updated: May 1, 2020 11:32 AM
प्रतिकात्मक तस्वीर: Maruti Suzuki प्रोडक्शन शुरू करने में थोड़ा समय ले सकती है।

देशभर में कोराना वायरस बीमारी के चलते पिछले एक महीने लॉकडाउन है, ऐसे में सभी दिग्गज कंपनियों पर ताला लगा है। लिहाजा देश का ऑटो सेक्टर भी बहुत बुरे दौर से गुजर रहा है। हाल ही में कई कंपनियों ने जब अपनी अप्रैल सेल के आंकड़े जारी किए तो वह चौकाने वाले रहे। जहां पिछले साल से ही मंदी के कारण इस सेक्टर में सुस्ती देखी गई थी। वहीं इस साल तालाबंदी ने इसे पूरी तरह से बंद ही कर दिया है।

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें अप्रैल के पूरे महीने में कंपनी की घरेलू बाजार में एक भी गाड़ी सेल नहीं हुई है। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि किस हद तक इस सेक्टर पर तालाबंदी का असर हो रहा है। बता दें, मारुति सुजुकी हमेशा सेल्स चार्ट के टॉप पर रहती है, और भारतीय ग्राहक जमकर कंपनी की गाड़ियां खरीदते हैं।

इस बीमारी का असर ना सिर्फ मारुति बल्कि बाकी कंपनियों पर भी खासा देखने को मिल रहा है, हालां​कि कंपनियां अपनी सेल्स को बढ़ावा देने और ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल भी शुरू कर चुकी हैं, यानी आप घर बैठे ही अपनी पसंदीदा कार के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर इसे बुक कर सकते हैं, लेकिन जहां जान ही बचाने के लिए लोगों को इतनी मशक्कत करनी पड़ रही है, वहां गाड़ी खरीदने के बारे में भला कोई कैसे सोच सकता है। इस पूरे वाक्य पर हाल ही में मारुति के अधिकारी की तरफ से बयान भी आया था कि इस लॉकडाउन के बाद यूज्ड वाहनों की सेल में बूम आ सकता है, हालांकि यह तो समय ही बताएगा कि ऐसा होगा या फिर वहां भी सेल्स के जीरो आकड़ें देखने को मिलेंगे।

जैसा की हमने बताया कि ना सिर्फ मारुति ब​ल्कि सभी कंपनियां इस बुरे दौर से गुजर रही हैं, ऐसे में स्कोडा इंडिया के डायरेक्टर Zac Hollis ने बताया कि इस सेक्टर में अपने 30 साल गुजारने के बाद मैंने ऐसा पहली बार देखा है, कि आधिकारीक तौर पर एक भी गाड़ी नहीं बेचा गई है। उन्होंने आगे कहा मुझे आशा है कि सब कुछ जल्द पहले जैसा हो जाएगा। फिलहाल हम सबको सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए सुरक्षित रहने की जरूरत है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Skoda Superb फेसलिफ्ट के लिए कंपनी ने शुरू की बुकिंग, देखें नई कार में मिलने वाले बदलावों में क्या होगा खास!
2 MG Motors India ने हेक्टर एसयूवी को एम्बुलेंस में किया तबदील, इससे पहले भी कंपनी कर चुकी है 100 गाड़ियां दान!
3 नए वाहन पर लोन लेने के साथ पुरानी कार पर भी कर सकते हैं अप्लाई, जानें वाहन फाइनेंस से जुड़ी सभी बातें!