ताज़ा खबर
 

Maruti Suzuki: लॉन्‍च हुई बढ़ी कीमत वाली Swift और Wagon R, Alto CNG भी लॉन्‍च, जानिए कीमत

Maruti Suzuki new Swift, WagonR with BS-6 engine: मारूति सुजुकी भारत की पहली ऐसी कंपनी बन गई है जिसनें 2020 से पहले ही अपनी कारों में बीएस6 इंजन देना शुरू कर दिया है।

Author नई दिल्ली | June 14, 2019 6:46 PM
स्विफ्ट और वैगन आर की कीमतों में बढ़ोतरी। फोटो: इंडियन एक्सप्रेस

Maruti Suzuki new Swift, Wagon R with BS-6 engine: वाहन निर्माता कंपनी मारूति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने स्विफ्ट और वैगन आर के नए वर्जन को शुक्रवार को लॉन्च कर दिया। कंपनी ने इन कारों को बीएस-6 इंजन के साथ लॉन्च किया है। कंपनी ने बताया कि स्विफ्ट और वैगन आर की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी गई है। बढ़ी हुई कीमत शुक्रवार (14 जून 2019) से लागू हो गई है। कंपनी ने बीएस-6 वाली वैगन आर को 1.2 इंजर के साथ लांच किया है।

दिल्ली में स्विफ्ट की एक्स-शोरूम कीमत अब 5.14 लाख रुपए से 8.89 लाख रुपए तक हो गई है। जबकि बीएस-6 वर्जन वाली वैगन-आर की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 5 लाख 10 हजार रुपए से शुरू होगी।

इस तरह मारूति सुजुकी भारत की पहली ऐसी कंपनी बन गई है जिसनें 2020 से पहले ही अपनी कारों में बीएस6 इंजन देना शुरू कर दिया है। कंपनी ने सेबी को यह जानकारी दी।

इसके साथ ही कंपनी ने अपनी शुरुआती हैचबैक कार ऑल्टो के सीएनजी वर्जन को भी लॉन्च किया है। कंपनी ने ऑल्टो एलएक्सआई के सीएनजी वर्जन की कीमत 4.10 लाख और एलएक्सआईओ वर्जन की कीमत 4.14 लाख रखी है। मालूम हो कि कंपनी ने 2 महीने पहले ही नई ऑल्टो को लॉन्च किया था लेकिन इसे सीएनजी वर्जन में लॉन्च नहीं किया गया था।

बता दें कि सरकार ने 2020 में केवल बीएस-6 नार्म्स वाले वाहनों की बिक्री की बात कही है। ऐसे में सभी कंपनियों के बीच बीएस-6 इंजन के साथ अपनी कारों को पेश करने की होड़ है। बीएस-6 कारों में सेफ्टी स्टैंडर्ड्स का बेहद ध्यान रखा जाता है। इसके साथ ही ये इंजन कम प्रदूषण फैलाते हैं। कार में कई तरह के बदलाव होने से जाहिर है इसकी कीमत में भी इजाफा होगा। ऐसे में वाहन निर्माता कंपनी 2020 से पहले अपनी जिन कारों को बीएस-6 इंजन के साथ उतारेगी उन्हें बढ़ी हुई कीमतों के साथ लॉन्च करेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X