ताज़ा खबर
 

Maruti ने बढ़ाई कीमतें, लेकिन पुराने दाम पर ही मिल रही कंपनी की ये 2 कार

मारुति ने अपनी कारों के दामों में इजाफा कर दिया है लेकिन कंपनी दो ऐसी कार हैं जिनको आप आज भी पुराने दाम पर ही खरीद सकते हैं।

Author Edited By भरत सिंह दिवाकर नई दिल्ली | Updated: April 17, 2021 1:33 PM
Maruti Suzuki increased price of cars but Swift and Celerio at old priceबढ़ी कीमतों के बाद भी पुराने दाम पर मिलेंगी मारूति की ये दो कार( फोटो- MARUTI)

भारत में सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी कारों के लगभग सभी मॉडल्स के दाम बढ़ा दिए हैं। इस दाम बढ़ोतरी का कारण कंपनी ने  पिछले साल से वाहनों पर कच्चे माल की लागत में होने वाली वृद्धि को बताया है। इससे पहले भी कंपनी जनवरी में अपने कुछ चुनिंदा मॉडल्स के दाम बढ़ा चुकी है।

कार की कीमतों में हुई इस बढ़ोतरी का सीधा असर ग्राहकों पर पड़ने वाला है। लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं मारुति की वो दो कार जिनको खरीदने पर आपको ज्यादा पैसा नहीं देना होगा क्योंकि वो कार आपको पुरानी कीमत पर ही मिलेंगी।

तो आइए जान लेते हैं वो कौन सी कार है और क्या है इनके फीचर्स जिनको आप पुरानी कीमत पर ही खरीद सकते हैं।

Maruti Swift के किसी भी मॉडल पर कंपनी ने रेट नहीं बढ़ाए हैं जिसका मतलब है कि आप बिना चिंता के इस कार को उसके पुराने दाम पर ही खरीद सकते हैं।

अब बात करते हैं कार के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन की तो मारुति ने कार स्विफ्ट के नए फेसलिफ्ट मॉडल को बाजार में उतारा है जिसमें उन्होंने बॉडी से लेकर इंटीरियर तक कई बड़े बदलाव किए हैं। जैसे क्रोम स्ट्रिप को सिंगल पीस ग्रिल के साथ लगाया गया है। सेफ्टी फीचर्स के मामले में भी कई लेटेस्ट फीचर्स जोड़े गए हैं जिसमें फ्रंट सीट पर दो एयर बैग के अलावा एंटी ब्रेकिंग सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स वितरण प्रणाली को भी जोड़ा गया है। ड्राइवर सीट बेल्ट अलार्म और कैमरा के साथ रियर पार्किंग सेंसर भी दिया गया है।

बात करते हैं इसके इंटिरियर के बारे में तो इसको एक प्रीमियम लुक देने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई है। एंटरटेनमेंट के लिए स्मार्टप्ले स्टूडियो  दिया गया है तो इन्फोटेनमेंट के लिए मल्टी कलर इन्फोर्मेशन डिस्पले दिया गया है।

(ये भी पढ़ेंः भारत की टॉप 5 CNG को जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

मारुति ने इस कार के जिस भाग में जो सबसे बड़ा बदलाव किया है वो है इसका इंजन। एकदम लेटेस्ट तकनीक का प्रयोग करते हुए इसमें  K12N तकनीक पर आधारित 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है। कार का ये इंजन 90 बीएचपी पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकती है।

Maruti Celerio वो दूसरी कार है जिस पर कंपनी ने कोई पैसा नहीं बढ़ाया है। शानदार माइलेज वाली इस कार को आप आज भी पुरानी कीमत पर खरीद सकते हैं।

सबसे पहले इसके फीचर्स की बात करें तो मारुति ने इस कार में इलेक्ट्रिक पावर स्टियरिंग और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे प्रीमियम फीचर्स दिए हैं। पांच सीटर इस कार में आपको काफी स्पेस मिल जाता है। जिसमें लेग स्पेस और हेड स्पेस दोनों शामिल हैं। कंपनी का दावा है कि इस कार पर मेंटेनेंस कॉस्ट बहुत कम आती है। जिसके चलते ये कार मध्यवर्ग में खासी पसंद की जा रही है।

कार में K10B 3 तकनीक पर आधारित 998 सीसी का इंजन दिया गया है। कंपनी ने इस कार को पेट्रोल और सीएनजी दोनों वेरिएंट में उतारा है। इसकी माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये कार एक लीटर पेट्रोल की खपत पर 23.1 किलोमीटर  की माइलेज देती है तो सीएनजी पर ये कार 31.76 किलोमीटर का माइलेज देती है। कीमत की बात करें तो मारूति की ये कार 4.65 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ मार्केट में उपलब्ध है।

Next Stories
1 लंबी रेंज और बेहतरीन फीचर्स के साथ मिल रही ये 5 इलेक्ट्रिक स्कूटी, 40 हजार से कम में ले जाएं घर
2 टेस्ला के मालिक एलन मस्क की ये है फेवरेट कार, कभी मैकेनिक को देने के लिए भी नहीं थे पैसे
3 Maruti Celerio: 45 हजार रुपये के डाउनपेमेंट पर घर ले जाएं कार, इतनी देनी होगी EMI
यह पढ़ा क्या?
X