ताज़ा खबर
 

बड़ी खबर: सस्ते में Maruti की कार खरीदने का आखिरी मौका! जनवरी से बढेंगे दाम, जानिए क्या होगी नई कीमत

Maruti Suzuki की सबसे सस्ती कार Alto 800 के एंट्री लेवल स्टैंडर्ड वैरिएंट की शुरुआती कीमत 2.89 लाख रुपये है जो कि ऑन रोड कीमत तकरीबन 3.23 लाख रुपये है। वहीं हालिया लांच Maruti S-Presso की शुरुआती कीमत 3.69 लाख रुपये है।

Author Updated: December 3, 2019 1:33 PM
Maruti Suzuki जल्द ही Vitara Brezza के पेट्रोल वर्जन को लांच करने वाली है।

Maruti Suzuki Price Hike: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki के कार शौकीनों के लिए ये बेहद जरूरी खबर है। कंपनी आगामी 1 जनवरी से अपने कारों के विस्तृत रेंज की कीमत में इजाफा करने जा रही है। कारों की कीमत बढ़ाने के पीछे कंपनी ने वाहनों की लागत मूल्य में बढ़ने का हवाला दिया है।

हालांकि अभी कंपनी ने इस बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है कि किन मॉडलों की कीमत में कितना इजाफा होगा। मारुति सुजुकी देश भर में अपने Arena और Nexa चैनल के माध्यम से वाहनों की बिक्री करती है। कंपनी के व्हीकल पोर्टफोलियो में Alto, WagonR, Celerio, S-Presso से लेकर Dzire, Vitara Brezza, Ertiga और Eeco इत्यादि जैसी कारें शामिल हैं। कंपनी इन सभी मॉडल्स की कीमत में इजाफ करेगी।

लगातार बढ़ रहे हैं कारों के दाम: बता दें कि, कंपनी कई बार अपने वाहनों की कीमत में इजाफा कर चुकी है। हाल ही में कंपनी ने सरकार के नए निर्देशानुसार अक्टूबर में अपने वाहनों को नए सेफ्टी मानकों के हिसाब से अपडेट किया था, उस वक्त भी कारों की कीमत में इजाफा किया गया था। इस समय कंपनी की सबसे सस्ती कार Alto 800 के एंट्री लेवल स्टैंडर्ड वैरिएंट की शुरुआती कीमत 2.89 लाख रुपये है जो कि ऑन रोड कीमत तकरीबन 3.23 लाख रुपये है।

यदि कंपनी के बिक्री के आंकडो पर गौर करें तो इस साल 2019 में कंपनी ने केवल दो बार ही ग्रोथ देखी है। बीते अक्टूबर महीने में कंपनी की बिक्री में 4.5 प्रतिशत का इजाफा हुआ था वहीं साल की शुरुआत में जनवरी महीने में बमुश्किल 0.2 प्रतिशत की ग्रोथ हुई थी। पिछले 9 महीनों से कंपनी की बिक्री में लगातार ​गिरावट आई है। ऐसे में कारों की कीमत में इजाफा होने से बिक्री पर भी बुरा असर पड़ सकता है।

गौरतलब हो कि, Maruti Suzuki ने भले ही अपनी कारों की कीमत में इजाफे के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है। लेकिन सामान्य तौर पर कंपनियां अपने वाहनों की कीमत में वार्षिक तौर पर 1.5 से 2 प्रतिशत तक का इजाफा करती हैं। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि मारुति सुजुकी अपनी कारों के दाम में कितनी बढ़ोत्तरी करती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Benelli की क्रूजर बाइक Imperiale 400 दे रही है Royal Enfield को कड़ी टक्कर! बुक हो गईं 4,000 बाइक्स
2 Maruti की नई BS6 कार खरीदने का शानदार मौका! Alto से लेकर Dzire तक, कंपनी दे रही है बंपर छूट
3 कन्फर्म: Kia Seltos के बाद कंपनी ला रही है Carnival एमपीवी, जनवरी में होगी पेश! इतनी होगी कीमत
जस्‍ट नाउ
X