Maruti Vs Renault: Ignis या Kiger, कौन है बजट, माइलेज और फीचर्स में बेस्ट कॉम्पैक्ट SUV

अगर आप कम बजट में एक कॉम्पैक्ट एसयूवी खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां जान लीजिए कि Maruti Suzuki Ignis vs Renault Kiger में कौन है आपके बजट में फिट।

Maruti Suzuki Ignis vs Renault Kiger
यहां जानिए Maruti Suzuki Ignis vs Renault Kiger में कौन है बेस्ट। (फोटो- MARUTI & RENAULT)

भारत के ऑटो सेक्टर में लोगों की पसंद में अब एक बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है जिसमें वो बजट के अंदर माइलेज की बजाय कॉम्पैक्ट एसयूवी को ज्यादा पसंद कर रहे हैं जिसको देखते हुए तमाम कार निर्माता कंपनियों ने मध्यवर्ग के बजट को ध्यान में रखकर कॉम्पैक्ट एसयूवी की एक बड़ी रेंज बाजार में उतार दी है।

कार निर्माता कंपनियों द्वारा बाजार में उतारी गई इन कॉम्पैक्ट कारों की बड़ी रेंज ने लोगों के सामने कई सारे विकल्प तो रख दिए हैं लेकिन एक कंफ्यूजन भी दे दिया है जिसमें लोग अपने बजट के अंदर फीचर्स और माइलेज के मामले में कार नहीं चुन पा रहे हैं।

जिसमें आज हम बात करने वाले हैं रेनॉल्ट काइगर और मारुति इग्निस के बारे में जिसमें हम ये बताएंगे की इन दोनों में से कौन सी कार है आपके लिए माइलेज, फीचर्स, स्पेसिफिकेशन के साथ हर मामले में बेस्ट। तो आइए देर न करते हुए जानते हैं कि कौन की कार आएगी आपके बजट में फिट।

Renault Kiger: रेनॉल्ट की ये कार कंपनी की बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में पहुंच चुकी है। कंपनी ने इस कार को पेट्रोल इंजन में लॉन्च किया है जिसमें चार वेरिएंट दिए गए हैं। इस कार में 1.0 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 100 पीएस की पावर और 160 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है।

कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्ट का फीचर दिया गया है जिसके साथ 7 इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी है। इसके अलावा वायरलेस चार्जिंग, पुश बटन स्टार्ट भी हैं। (ये भी पढ़ें- भारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

सेफ्टी फीचर्स में इस कार के अंदर चार एयरबैग, एबीएस ईबीडी के साथ रियर पार्किंग सेंसर के साथ कैमरा, जैसे प्रीमियम फीचर्स हैं। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी की शुरुआती कीमत 5.45 लाख रुपये जो टॉप मॉडल में 9.75 लाख रुपये हो जाती है।

Maruti Ignis: मारुत की ये कार एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है जो अपने स्लीक डिजाइन के लिए पसंद की जा रही है। कंपनी ने इसको चार वेरिएंट में लॉन्च किया है जिसमें पेट्रोल और डीजल दोनों शामिल हैं। अगर इसके पेट्रोल इंजन की बात करें तो इसमें 1.2 लीटर का इंजन है जो 83 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है।

इस कार के फीचर्स में कंपनी ने डीआरएल हैडलैंप, 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कैमरा के साथ रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए हैं। इस कार की शुरुआती कीमत 4.95 लाख रुपये से शुरु होती है जो टॉप मॉडल में 7.36 लाख रुपये हो जाती है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
फेडरल रिजर्व की नीति से बाजार खुश, सेंसेक्स ने लगाई 481 अंक की छलांग
अपडेट