ताज़ा खबर
 

Maruti और Hyundai की गाड़ियों को जमकर खरीद रहे लोग, पिछले महीनें के मुकाबले चार गुना तक ब्रिकी में हुआ इजाफा! देखें रिपोर्ट

Maruti Suzuki और Hyundai दोनों वाहन निर्माता कंपनियों ने कोविड -19 महामारी से प्रभावित ग्रामीण क्षेत्रों में बिक्री में सुधार का अनुभव किया है। वहीं पिछले एक महीने में पेट्रोल की कीमत में लगातार वृद्धि के बीच सीएनजी से चलने वाले वाहनों की भी मांग बढ़ी है।

Maruti Suzuki free service, Maruti Suzuki Extended Warranty, Maruti Suzuki Latest News, Maruti Suzuki Lockdown Offer, Maruti Suzuki Cars ServicingMaruti Suzuki ने अपनी फ्री सर्विसिंग को आगामी 30 जून तक बढ़ा दिया है।

Maruti and Hyundai Sales in June: देश में लॉकडाउन के बाद वाहन निर्माता कंपनियां अपनी बिक्री को बढ़ाने के लिए खूब कोशिश कर रही हैं। हाल ही में मारुति सुजुकी इंडिया और हुंडई मोटर इंडिया ने जून की बिक्री की घोषणा कर दी है। बता दें, पिछले महीने की तुलना में जून वाहनों की बिक्री में इजाफा देखा गया है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि जून में कई ग्राहकों ने पहली बार कार खरीदी है। जिसमें छोटे और कॉम्पैक्ट वाहनों की संख्या ज्यादा रही है।

दोनों दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियों ने कोविड -19 महामारी से प्रभावित ग्रामीण क्षेत्रों में बिक्री में सुधार का अनुभव किया है। वहीं पिछले एक महीने में पेट्रोल की कीमत में लगातार वृद्धि के बीच सीएनजी से चलने वाले वाहनों की भी मांग बढ़ी है। बता दें, देश में यात्री वाहनों की सबसे बड़ी निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने जून 2020 में घरेलू बाजार में 51,274 इकाइयों की बिक्री की घोषणा की। वहीं हुंडई मोटर इंडिया ने जून में 21,320 इकाइयों की बिक्री की घोषणा की।

घरेलू बाजार में मारुति और हुंडई की कुल हिस्सेदारी करीब 70 प्रतिशत है। वहीं छोटी कार सेगमेंट में दोनों ऑटोमेकर्स के पास बाजार का एक बड़ा हिस्सा मॉजूद है। देखा जाए तो एमएसआईएल और हुंडई इंडिया के लिए खुदरा बिक्री में पिछले साल के इस महीने की तुलना में क्रमशः 53.8 प्रतिशत और 49 प्रतिशत की कमी आई है। हालांकि MSIL ने घरेलू बाजार में 13,865 इकाइयों की तुलना में मई के मुकाबले बिक्री में चार गुना इजाफा हुआ है वहीं Hyundai Motors ने मई में 6,883 इकाइयों की ब्रिकी की थी। जो जून में तीन गुना बढ़ गई है।

इस विषय पर बात करते हुए मारुति के मार्केटिंग हेड शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि “देश में कोविड से पहले होने वाली बुकिंग का आंकड़ा 80-85 प्रतिशत तक वापस आ रहा है। “ मांग का एक बड़ा हिस्सा सार्वजनिक परिवहन से बचने के लिए आ रहा है लोग अब अपने स्वयं के वाहन को खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Mahindra Thar को टक्कर देने के लिए तैयार हो गई है Force Gurkha, कीमत हो सकती है 12 लाख से शुरू! देखें कब होगी भारत में लॉन्च
2 Hyundai Santro से लेकर Tata Tiago तक ये हैं बेस्ट AMT गाड़ियां, शुरुआती कीमत 4.72 लाख रुपये! मिलता है 21.7 kmpl तक का माइलेज
3 TikTok सहित 59 ऐप बैन पर चीन के पत्रकार ने कसा तंज, आनंद महिंद्रा ने दिया करारा जवाब
ये पढ़ा क्या?
X