ताज़ा खबर
 

कार में अकसर चेक करते रहें ये चीजें, वरना बीच रास्ते हो सकती है मुसीबत, जानें- क्या कहते हैं ऑटो एक्सपर्ट

अगर आपकी कार लंबे समय से खड़ी है तो सबसे पहले अपने वाहन को स्टार्ट कर इंजन को करीब 15 मिनट तक ऑन रखें। विशेषज्ञ मानते हैं कि इसे महीने में कम से कम 1 बार जरूर करना चाहिए।

car serviceयूं अपनी कार की सेहत का रखें ख्याल

Car Maintenance Tips: अगर आपकी कार किसी वजह से लंबे समय से एक ही जगह पर खड़ी है तो यह गाड़ी की सेहत के लिए खतरा हो सकता है। कार के नियमित न चलने से उसमें कुछ समस्याएं पैदा होने का खतरा रहता है। इसीलिए एक्सपर्ट सुझाव देते हैं कि भले ही आप कार को लंबे समय तक के लिए खड़ा कर देते हैं, लेकिन उसकी मेंटनेंस पर समय-समय पर ध्यान देना चाहिए। आइए जानते हैं, कैसे आप अपनी कार की सेहत को बनाए रख सकते हैं बेहतर…

15 मिनट के लिए करें स्टार्ट: अगर आपकी कार लंबे समय से खड़ी है तो सबसे पहले अपने वाहन को स्टार्ट कर इंजन को करीब 15 मिनट तक ऑन रखें। विशेषज्ञ मानते हैं कि इसे महीने में कम से कम 1 बार जरूर करना चाहिए। जिससे आपके वाहन की बैटरी लाइफ और कंडीशन बेहतर रहती है। साथ ही यह भी पता लगता रहता है कि कहीं आपकी कार की बैटरी या इंजन के किसी तरह की कोई दिक्कत तो नहीं है।

हवा का प्रेशर करें चेक: कार को बाहर निकालने से पूर्व टायर में हवा के प्रेशर को जांच लेना बेहद आवश्यक है। कार को आगे व पीछे कर टायर में हवा को चेक करे लें। टायर में हवा का कम दाब, कार के इंजन पर जोर डालता है। इससे सीधे तौर पर कार का माइलेज प्रभावित होता है। इसके अलावा टायरों में कम हवा, टायरों को भी नुकसान पहुंचाती है। इससे वे जल्दी घिसते हैं और इनकी लाइफ कम होती है।

ब्रेक में लापरवाही ठीक नहीं: यदि आपकी कार लंबे समय से चल नहीं रही है तो आपको कार चलाने से पहले ब्रेक चेक करने चाहिए। अगर आपकी कार के ब्रेक काफी नीचे आकर लगते हैं तो तुरंत उसको मैकेनिक को दिखाएं। बरसात के दिनों में भी ब्रेक जल्द खराब होते हैं। साथ ही अगर आपकी कार के ब्रेक लगते समय आवाज करते हैं तो इनकी क्लियरेंस में दिक्कत है। ये लापरवाही आपके लिए घातक साबित हो सकती है। इसलिए समय-समय पर ब्रेक्स की जांच भी करवाते रहें।

इंजन का रखें खास ख्याल: कार की पूरी परफॉर्मेंस इंजन पर निर्भर है। इंजन का मोबिल ऑयल कार को ठीक से चलने में मदद करता है। इसलिए कार के ऑयल को हर 15-20 दिन के अंतराल में चेक करते रहें। ध्यान दें कि कहीं कार का ऑयल लीक न कर रहा हो। अगर ऑयल लीक कर रहा हो तो तुरंत अपने मैकेनिक से चेक कराएं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Kia Sonet को मिला ग्राहकों का बढ़िया रिस्पॉन्स, अक्टूबर में कंपनी ने बेची 11,721 यूनिट्स
2 Renault Kwid, रेडी गो से लेकर Wagon R तक इन हैचबैक कारों पर मिल रहा है जोरदार डिस्काउंट
3 कार के ज्यादा गर्म होने पर अपनाएं ये टिप्स, हो सकता है खतरनाक संकेत, चूके तो हो सकता है बड़ा हादसा
यह पढ़ा क्या?
X