ताज़ा खबर
 

Coronavirus Lockdown में Maruti Suzuki ने दी अपने ग्राहकों को ये अनोखी सलाह, नहीं मानी बात तो आपकी कार हो सकती है खराब!

इसे साथ ही कंपनी ने बताया कि आप इतने लंबे समय के लिए अगर आप कार को पार्क कर रहे हैं, तो इसमें हैंडब्रेक ना लगाएं। इसके बजाय इसमें टायर स्टॉपर का प्रयोग करें ।

बता दें, सरकार पहले ही Maruti Suzuki के मानेसर स्थित प्लांट में प्रोडक्शन शुरु करने की इजाजत दे दी है।

Tips to Maintain Car During Lockdown: देशभर में कोरोनावायरय महामारी के चलते सरकार ने 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की हुई है। इस तालाबंदी ने लोगों को अपने घरो में कैद कर रखा है। ऐसे में लोग अपने वाहनों को भी एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में असमर्थ हैं। अब इतने लंबे समय तक अगर आप अपने वाहन को नहीं चलाएंगे तो 21 दिन बाद आपको कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बता दें, देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Maruti Suzuki India ने अपने ग्राहकों के लिए कार के रखरखाव के कुछ टिप्स की वीडियो शेयर की है। आइए आपको विस्तार से बताते हैं।

मारुति द्वारा बताया गया है कि आप अपने वाहन को 21 दिन बाद जब भी स्टार्ट करें तो इंजन को करीब 15 मिनट तक स्टार्ट रहने दें। उसके बाद ही कार को चलाएं। वहीं मारुति द्वारा दिए गए दूसरे टिप्स मं बताया गया है कि वाहन को जब आप स्टार्ट करें तो इसकी हैडलाइट्स को करीब 30 मिनट तक ऑन करके रखें। जिससे इसकी बैटरी पर खासा असर पड़ेगा।

तीसरे टिप्स में कंपनी ने बताया कि वाहन को स्टार्ट करने के बाद इसे थोड़ा आगे और पीछे की तरफ मूव किजिए। ऐसा करने से आपके टायर का प्रेशर चेक होगा। जिससे आप अपने टायर को डैमेज होने से बचचा सकेंगे। इसे साथ ही कंपनी ने बताया कि आप इतने लंबे समय के लिए अगर आप कार को पार्क कर रहे हैं, तो इसमें हैंडब्रेक ना लगाएं। इसके बजाय इसमें टायर स्टॉपर का प्रयोग करें। इसके अलावा आप पुराने जमाने में इस्तेमाल की जाने वाली चीजें जैसे लकड़ी या ईंट के बड़े टुकड़े का प्रयोग भी कर सकते हैं, जिससे कार का बैलेंस बनाया जा सकता है।

इसके अलावा हम आपको बता दें, आप यह भी देख लें कि आपकी कार सुरक्षित जगह पार्क है। अगर आपके आस पास कवर्ड पार्किंग नहीं है, तो कार को कवर करके ही पार्क करें। क्योंकि पक्षी और तेज धूप आपकी कार के पेंट को नुकसान पहुंचा सकते हैं। वहीं जब कार को इतने लंबे समय के लिए इस्मेताल नहीं करना है तो कार के टैंक को ईंधन से फुल रखना आपके लिए लाभकारी हो सकता है। यदि टैंक में कम ईंधन होता है, तो ईंधन टैंक में हवा भर जाती है।

सबसे अहम बिंदु अपनी कार की बैटरी को डिस्कनेक्ट कर दें, अगर आपने ऐसा नहीं किया है तो प्रत्येक 3-4 दिनों में एक बार कार को स्टार्ट करते रहें। ऐसा करके भी आप अपनी बैटरी को खराब होने से बचा सकते हैं। इसके अलावा एयर कंडीशनर को जब भी चलाएं तो ब्लोअर का प्रयोग करें ताकी धूल के कण बाहर निकल जाए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Mahindra Thar से लेकर XUV300 Sportz तक भारत में पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च होंगी कंपनी की ये तीन कार! देखें पावर पर क्या पड़ेगा असर?
2 Kia Sonet: आ रही है किआ की नई कार Sonet, टेस्टिंग के दौरान दिखी झलक, कीमत हो सकती है 7 लाख से शुरू!
3 Mahindra Tuv 300 प्लस का नया अवतार टेस्टिंग के दौरान आया नजर, नए फीचर्स के साथ बढ़ सकती है कीमत! जल्द होगा भारत में लॉन्च