ताज़ा खबर
 

Maruti Ertiga की बाज़ार में धूम! कंपनी ने बेच डाली 5 लाख कारें, इन वज़हों से लोग कर रहे हैं पसंद

Maruti Ertiga की 1 लाख से ज्यादा यूनिट महज 13 महीने में बेची गई। जिसके जरिए मारुति ने एमपीवी सेगमेंट में 25.3 से 50.3 प्रतिशत की ग्रोथ हासिल कर ली है। Ertiga की शुरुआती कीमत 7.55 लाख रुपये है, जो मार्केट में Mahindra Marazzo की प्रतिद्वंदी मानी जाती है।

नई जेनरेशन अर्टिगा को नवंबर 2018 में लॉन्च किया गया था।

Maruti Suzuki Ertiga : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki की Ertiga सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी में से एक है। इस कार ने मार्केट में अपने 8 साल पूरे कर लिए हैं, और इसी के साथ यह 5 लाख लोगों की पहली पसंद बन चुकी है। अर्टिगा की 1 लाख से ज्यादा यूनिट महज 13 महीने में बेची गई। जिसके जरिए मारुति ने एमपीवी सेगमेंट में 25.3 से 50.3 प्रतिशत की ग्रोथ हासिल कर ली है।

नई जेनरेशन अर्टिगा को नवंबर 2018 में लॉन्च किया गया था। Ertiga में दो इंजन का विकल्प मिलता है, जिसमें 1.5 लीटर वाले BS6 पेट्रोल इंजन के अलावा 1.5 लीटर की क्षमता का DDiS डीजल इंजन भी उपलब्ध है, जिसमें पेट्रोल इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक के साथ आता है, जबकी इसका डीजल इंजन 5 स्पीड मैन्युअल ट्रां​समिशन के साथ उपलब्ध है।

सेकेंड जेनरेशन अर्टिगा को पांचवीं पीढ़ी के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है, जो ड्यूल एयरबैग ABS के साथ EBD, रिवर्स पार्किंग सेंसर, ओवर-स्पीड अलर्ट, सीट बेल्ट रिमाइंडर के साथ नए सुरक्षा मानको को पूरा करती है। कीमत की बात की जाए तो मारुति Ertiga की शुरुआती कीमत 7.55 लाख रुपये है, जो मार्केट में Mahindra Marazzo की प्रतिद्वंदी मानी जाती है।

हाल ही में कंपनी ने Maruti Ertiga के 1.3 डीजल वैरिएंट को बंद कर दिया है, जिसके पीछे वजह नए इंजन मानकों का लागू होना है। यदि अब आप अर्टिगा का डीजल वेरिएंट खरीदना चाहते हैं, तो आपके पास केवल 1.5 लीटर डीजल इंजन वैरिएंट का ही विकल्प बचता है। नए बीएस6 इंजन मानक के लागू किए जाने के बाद इन डीजल इंजन को अपडेट करने के बाद वाहन की लागत में 1.5 से 2 लाख रुपये की बढोत्तरी हो सकती है। जिसका असर बिक्री पर देखने को मिलेगा।

Next Stories
1 Hyundai Venue सुरक्षा में Nexon से हुई पीछे! ANCAP क्रैश टेस्ट में मिला 4 स्टार रेटिंग, जानें वजह
2 Hyundai Aura Vs Maruti Dzire : डीजल इंजन की बदौलत Dzire को पीछे छोड देगी Aura! जानें दोनों में कौन है पैसा वसूल कार
3 Nexon Ev की बुकिंग आज से शुरू, 35 मोबाइल बेस्ड फीचर्स के साथ 300km की मिलेगी रेंज
ये पढ़ा क्या?
X