ताज़ा खबर
 

Maruti Ertiga का यह डीजल वैरिएंट हुआ बंद, अब नहीं खरीद सकेंगे ये मॉडल! ये है वजह

Maruti Suzuki ने हाल ही में अपनी Ertiga को नए बीएस6 इंजन के साथ अपडेट कर बाजार में पेश किया था। लेकिन ये केवल पेट्रोल वैरिएंट में ही उपलब्ध है। इसकी कीमत 7.55 लाख रुपये एक्सशोरूम है।

Author August 14, 2019 12:13 PM
Maruti Ertiga अब केवल 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ ही उपलब्ध है।

Maruti Suzuki Ertiga: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी लोकप्रिय एमपीवी Maruti Ertiga के डीजल वैरिएंट को डिस्कंटीन्यू कर दिया है। अब आप इस वैरिएंट को नहीं खरीद पाएंगे। बताया जा रहा है कि कंपनी ने ये कदम नए इंजन मानकों के चलते उठाया है। अब ये कार केवल एक डीजल वैरिएंट में ही उपलब्ध होगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार Maruti Ertiga के 1.3 लीटर डीजल इंजन वैरिएंट को डिस्कंटीन्यू किया गया है। यदि आप अर्टिगा के डीजल वैरिएंट को खरीदना चाहते हैं तो आपके पास केवल 1.5 लीटर डीजल इंजन वैरिएंट का ही विकल्प बचता है। ये इंजन कार को 94hp की पावर और 225Nm का टॉर्क प्रदान करती है। इसके अलावा ये कार 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ भी बाजार में उपलब्ध है। ये इंजन कार को 104hp की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

डीजल इंजन के साथ जो विकल्प मौजूद है उसमें कंपनी ने स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक (SHVS) का प्रयोग नहीं किया है। जिसके चलते ये कार माइलेज के मामले में पुराने 1.3 लीटर के मुकाबले थोड़ी कमजोर साबित होती है। इसके अलावा इस वैरिएंट में कंपनी ने 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का प्रयोग किया है। वहीं इसका पेट्रोल वैरिएंट 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ बाजार में उपलब्ध है।

क्या है वजह: बता दें कि, हाल के दिनों में मारुति सुजुकी ने घोषणा की थी कि अब वो अपने डीजल इंजन से संचालित वाहनों को डिस्कंटीन्यू करेगी। जानकारों का मानना है कि नए बीएस6 इंजन मानक के लागू किए जाने के बाद इन डीजल इंजन को अपडेट करने के बाद वाहन की लागत में 1.5 से 2 लाख रुपये की बढोत्तरी हो सकती है। जिसका सीधा असर इनकी बिक्री पर पड़ेगा। शायद यही कारण है कि कंपनी अपने डीजल कारों की बिक्री बंद कर रही है। हाल ही में कंपनी ने अपनी लोकप्रिय हैचबैक कार स्विफ्ट के एलडीआई वैरिएंट को भी डिस्कंटीन्यू किया है।

Maruti Suzuki ने हाल ही में अपनी Ertiga को नए बीएस6 इंजन के साथ अपडेट कर बाजार में पेश किया था। लेकिन ये केवल पेट्रोल वैरिएंट में ही उपलब्ध है। इसकी कीमत 7.55 लाख रुपये एक्सशोरूम है। घरेलु बाजार में ये एमपीवी Mahindra Marazzo और Renault Lodgy को टक्कर देती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App