ताज़ा खबर
 

लॉकडाउन के बीच Maruti Dzire का कमाल! फिर बनी देश की बेस्ट सेलिंग सिडान कार, जानिए क्यों पसंद कर रहे हैं लोग

हाल ही में Maruti Dzire के नए फेसलिफ्ट मॉडल को पेश किया गया है। कंपनी ने इस कार में कुछ नए फीचर्स के साथ ही अपडेटेड BS6 इंजन का भी प्रयोग किया है। इसके अलावां इस कार में आइडल स्टार्ट-स्टॉप फंक्शन भी दिया है जिससे डिजायर पहले से ज्यादा माइलेज देती है।

Maruti Suzukiभारत में यह पहली बार नहीं है जब किसी कंपनी ने इस तरह की पहल की है।

कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते देश भर में लॉकडाउन लागू किया गया है। पिछले दो महीनों से देश के ऑटो सेक्टर में भी बिक्री बिल्कुल ठप्प सी रही है। लेकिन बीते मई महीने में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki की लोकप्रिय सिडान कार डिजायर ने ग्राहकों को खूब लुभाया है। हालांकि पिछले साल के मई महीने के मुकाबले इस कार की बिक्री में 86 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है, बावजूद इसके यह देश की बेस्ट सेलिंग सिडान कार बनी है।

कंपनी द्वारा प्राप्त आंकड़ों के अनुसार बीते मई महीने में कंपनी ने Maruti Dzire के 2,215 यूनिट्स की बिक्री की है। जो कि पिछले साल के मई महीने में 16,196 यूनिट्स बिकी थी। बीते मई महीने में Hyundai Creta कुल 3212 यूनिट्स के साथ देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी है। वहीं 2353 यूनिट्स के साथ Maruti Ertiga दूसरे पायदान पर रही है। लंबे समय के बाद ऐसा देखने को मिला है कि यात्री वाहनों के सेग्मेंट में मारुति सुजुकी पहले पायदान पर नहीं है। तो आइये जानते हैं क्यों लोगों को यह कार पसंद आती है?

इंजन क्षमता: Maruti Dzire में कंपनी ने 1.2-लीटर की क्षमता का BS6 ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। यह इंजन 90 PS की पावर और 113 NM का टॉर्क जनरेट करता है। हाल ही में इसके फेसलिफ्ट मॉडल को बाजार में पेश किया गया है, पिछले मॉडल के मुकाबले इसका इंजन 7PS की ज्यादा पावर प्रदान करता है। इसके अलावां इसमें आइडल स्टार्ट-स्टॉप फंक्शन भी दिया है जिससे डिजायर पहले से ज्यादा माइलेज देती है।

बेहतर कीमत और माइलेज: अपने सेग्मेंट में यह कार कम कीमत और बेहतर माइलेज के लिए मशहूर है। यह सिडान कार भारतीय बाजार में कुल चार वैरिएंट्स में उपलब्ध है। पहले यह कार पेट्रोल के साथ डीजल इंजन के साथ भी बाजार में बिकती थी, लेकिन अब कंपनी ने डीजल इंजन को डिस्कंटीन्यू कर दिया है। इसका पेट्रोल वर्जन सामान्य तौर पर 24.12 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। इसकी कीमत 5.89 लाख रुपए से 8.8 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच तय की गई है।

फीचर्स और मुकाबला: कंपनी ने नई Maruti Dzire में कई बेहतरीन फीचर्स को शामिल किया है। इसमें 7 इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्राएड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावां इस कार में क्रूज़ कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर्स, ड्यूल फ्रंट एयरबैग, फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) भी दिया गया है। बाजार में मुख्य रूप से यह कार Honda Amaze, Hyundai Aura और Ford Aspire जैसी कारों को टक्कर देती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Modi की सुरक्षा के​ लिए अमेरिका ने तैयार किया खास विमान, 1200 करोड़ रुपये का आया खर्च मिसाइल का भी नहीं होगा असर! देखें रिपोर्ट
2 Hero Splendor और HF Deluxe खरीदना हुआ और भी आसान! कंपनी ने शुरू किया ऑनलाइन प्लेटफॉर्म eShop
3 Royal Enfield Meteor से लेकर Hero Xtreme तक जून में लॉन्च होंगी ये बाइक्स, कम कीमत में मिलेंगी मॉर्डन तकनीक! देखें आपके लिए कौन-सी होगी बेस्ट
राशिफल
X