ताज़ा खबर
 

Maruti के पेट्रोल कारों की कुल बिक्री में 70 प्रतिशत BS-6 मॉडल! जानिए क्या है वजह

Maruti के पोर्टफोलियो में Alto 800, WagonR, Swift, Baleno, Dzire, Ertiga और XL6 मॉडल्स हैं जिनमें कंपनी BS-6 इंजन का प्रयोग करती है।

Maruti Suzuki XL6 Launch, Maruti Suzuki XL6 price, Maruti Suzuki XL6 features, Maruti Suzuki XL6 specification, Maruti Suzuki XL6 detail, Maruti Suzuki XL6 mileage, Maruti Suzuki XL6 dimension, Maruti Suzuki XL6 vs ErtigaMaruti Suzuki XL6 कंपनी के नेक्सा डीलरशिप की पहली एमपीवी है।

Maruti Suzuki BS-6 Cars: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इस समय एकमात्र ऐसी कंपनी है जिसने सबसे ज्यादा 7 मॉडल्स को BS-6 मानकों को अनुसार अपडेट किया है। इस समय कंपनी के 7 ऐस मॉडल्स हैं जो कि इस नए मानक के अनुसार अपडेटेड हैं और सरकार द्वारा निर्देशित सभी मानकों को पूरा करते हैं। Maruti ने एक जानकारी साझा करते हुए बताया है कि कंपनी द्वारा बेचे जाने वाले पेट्रोल कारों की कुल बिक्री का 70 प्रतिशत BS-6 मानक वाले मॉडल्स हैं। इससे ये साफ हो रहा है कि लोग इस नए बदलाव का तेजी से स्वागत कर रहे हैं।

बता दें कि, आगामी 1 अप्रैल 2020 से देश भर में केवल BS-6 मानक वाले वाहनों की बिक्री की अनुमति होगी। कंपनी ने ये जानकारी साझा की है कि इस समय मौजूदा पेट्रोल कारों में से 50 प्रतिशत से ज्यादा मॉडल BS-6 मानक वाले इंजन से लैस हैं। कंपनी की पोर्टफोलियो में Alto 800, WagonR, Swift, Baleno, Dzire, Ertiga और XL6 मॉडल्स हैं जिनमें कंपनी BS-6 इंजन का प्रयोग करती है।

Maruti Alto 800 में कंपनी 0.8 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग करती है। जो कि 48 hp की पावर और 69 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, वैगनआर, स्विफ्ट, बलेनो और डिजायर में कंपनी 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग करती है। जो कि
83 hp की पावर और 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं XL6 में कंपनी ने 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन प्रयोग किया गया है।

मारुति सुजुकी का दावा है कि इन नए BS6 कारों को पूरी तरह जांच करने के बाद तैयार किया गया है, इसमें BS4 पेट्रोल का प्रयोग किया जा सकता है। मारुति सुजुकी इंडिया का दावा है कि उसकी बीएस 6 पेट्रोल कारों का बीएस 4 ईंधन के साथ बड़े पैमाने पर परीक्षण किया गया है और कोई परिचालन में चिंता की कोई बात नहीं है। बीएस6 मानक वाले पेट्रोल वाहनों से नाइट्रोजन ऑक्साइड उत्सर्जन में लगभग 25 प्रतिशत की कमी आएगी।

क्यों BS6 मॉडल की हो रही है बिक्री: ऐसा माना जा रहा था कि, नए BS6 मानक वाली कारों के बाजार में आने के बाद BS4 मॉडल्स पर कंपनियां भारी छूट देंगी और लोग भारी मात्रा में इसे खरीदेंगे। लेकिन नए BS6 कारों में कंपनी ने ऐसी तकनीक का प्रयोग किया है जो कि प्रदूषण को तो कम करेगी ही साथ ही गाड़ियों के माइलेज और परफॉर्मेंस को भी बढ़ायेंगी। शायद यही कारण है कि लोग नए BS6 गाड़ियों की तरफ आकर्षित हो रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 KTM के शौकीनों को झटका! कंपनी ने Duke 125 और RC 125 के दाम बढ़ायें, जानिए नई कीमत
2 TVS Sport बनी सबसे ज्यादा ऑन रोड माइलेज देने वाली बाइक! एशिया बुक में दर्ज हुआ रिकॉर्ड, कीमत महज 39,900
3 Mahindra पर पड़ी मंदी की मार! 17 दिनों तक बंद रहेंगे प्लांट, नहीं होगा प्रोडक्शन
ये पढ़ा क्या...
X