ताज़ा खबर
 

मारुति सुजुकी Brezza ने बिखेरा जलवा, 5.5 लाख के पार हुई बिक्री, पेट्रोल वैरिएंट की भी खूब है मांग

मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेजा का सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में जलवा जारी है। 2016 में ऑटो एक्सपो में लांच हुई मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा की सेल पिछले चार सालों में 5.5 लाख से ऊपर पहुंच गई है।

Author Edited By यतेंद्र पूनिया नई दिल्ली | Updated: October 6, 2020 4:14 PM
maruti suzuki brezzaमारुति सुजुकी ब्रेजा की सेल पहुंची 5.5 लाख के पार

मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेजा का सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में जलवा जारी है। 2016 में ऑटो एक्सपो में लांच हुई मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा की सेल पिछले चार सालों में 5.5 लाख से ऊपर पहुंच गई है। पिछले चार सालों में कई अन्य नई कारों के आने के बावजूद विटारा ब्रेजा अपने सेगमेंट में टॉप पोजिशन पर रही है। मारुति सुजुकी ने बताया विटारा ब्रेजा सब-कॉन्पैक्ट एसयूवी कारों में सबसे जल्दी 5.5 लाख कारों की बिक्री के आंकड़े को छूने वाली गाड़ी बनी है‌। विटारा ब्रेजा को मिला शुरुआती रिस्पांस इस बिक्री का अहम कारण है। इसके अलावा 2020 की शुरुआत में मारुति सुज़ुकी द्वारा विटारा ब्रेजा में किए गए बदलावों के बाद ग्राहकों ने गाड़ी को खूब पसंद किया है।

विटारा ब्रेजा को शुरुआत में डीजल इंजन में लांच किया गया था परंतु अपने एसयूवी जैसे लुक के कारण ब्रेजा को भारतीय मार्केट में खूब कामयाबी मिली। ब्रेजा में लगातार बदलाव हुए सकारात्मक बदलावों ने भारतीय मार्केट पर इसकी पकड़ ढीली नहीं होने दी। हाल ही में मारुति सुजुकी ने कार में बदलाव करते हुए विटारा ब्रेजा के नए मॉडल को 4 सिलेंडर, 1.5 लीटर k-series BS6 पेट्रोल इंजन में लांच किया है‌। अपडेटेड ब्रेजा में DRL के साथ नए एलइडी हेडलैंप, हिल होल्ड एसिस्ट के साथ ऑटो ट्रांसमिशन और स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी दी गई है। कंपनी ने दावा किया है ऑटो ट्रांसमिशन ऑप्शन पर इसका माइलेज 18.76 kmpl और मैनुअल पर 17.03 kmpl होगा।

मारुति सुजुकी इंडिया ने सेल्स और मार्केटिंग एमडी शशांक श्रीवास्तव ने कहा मार्केट में ट्रेंडसेटर होने का फायदा विटारा ब्रेजा को मिला है। लांचिंग के बाद से ही विटारा ब्रेजा का कॉन्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट पर दबदबा कायम है। ट्रेंडसेटर के साथ साथ बोल्ड डिजाइन लैंग्वेज, पावरफुल परफॉर्मेंस और स्पोर्टी करैक्टर होने के कारण विटारा ब्रेजा एसयूवी बायर्स की पसंद रही है।

नए अपडेट्स के साथ ब्रेजा को ग्राहकों ने पसंद किया है परंतु इसे मार्केट में नई प्रतिद्वंद्वियों से चुनौती मिल रही है। पहले हुंडई की वेन्यू ने विटारा ब्रेजा को मार्केट में टक्कर दी। पर अब ब्रेजा को किआ मोटर्स की सोनेट से शुरुआती कड़ी टक्कर मिली है। टोयोटा ने भी ब्रेजा को टक्कर देने के लिए पिछले महीने अर्बन क्रूजर लांच की है। इसके अलावा निशान भी ब्रेजा को टक्कर देने के लिए मार्केट में आने की तैयारी कर रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पुरानी कार खरीदनी है तो कुछ दिनों का करें इंतजार, कम दाम में मिल सकती है बढ़िया गाड़ी, जानिए कैसे
2 टॉप 10 कारों में अकेले मारुति सुजुकी की 7 गाड़ियां, स्विफ्ट कार ने सितंबर महीने में भी मचाई धूम, Hyundai की तीन कारें शामिल
3 मारूति Alto का बजट है तो उससे कम में तो Swift, Wagon R या ऑटोमेटिक Baleno आ जाएगी
ये पढ़ा क्या?
X